पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • जलझूलनी ग्यारस के पर्व पर आज निकाले जाएंगे ठाकुरजी के डोले

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जलझूलनी ग्यारस के पर्व पर आज निकाले जाएंगे ठाकुरजी के डोले

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जलझूलनीएकादशी (डोल ग्यारस) मंगलवार को जिले में श्रद्धापूर्वक मनाई जाएगी। इसे परिवर्तिनी एकादशी डोल ग्यारस आदि नाम से भी जाना जाता है। इस दिन भगवान वामन की पूजा की जाती है।

इस मौके पर राम-कृष्ण मंदिर, गोपालजी मंदिर, श्री राधा गोविंद मंदिर, सीताराम मंदिर, कंकाली माता मंदिर, मंशापूर्ण भूतेश्वर मंदिर, कालाबाबा मंदिर सहित प्रमुख मंदिरों से विमान में सवार कर ठाकुरजी के डोल यात्रा निकाली जाएंगी।

इसमें कोतवाल साहब का डोला आकर्षण केंद्र रहेगा। इसमें भक्तजन भजन, कीर्तन, गीत गाते हुए झूमते हुए शामिल होंगे। सभी डोलों में विराजमान भगवान को ऐतिहासिक चतुर्भुज तालाब में जल विहार कराया जाएगा। इसके बाद शाम को सभी डाेले वापस अपने-अपने मंदिर पहुंचेंगे।

जलविहारकराएंगे

दूनी|तहसीलमुख्यालय सहित आसपास के ग्रामीण इलाकों में मंगलवार को डोल एकादशी के अवसर पर डोल यात्राएं निकाली जाएगी। कस्बे के चारभुजा नाथ को नए विमान में भगवान रणछोड नाथ चांदी का मुकुट धारण कर विहार करेंगे। तहसील मुख्यालय में 11 मंदिर हैं। जहां इस बार चारभुजा नाथ मंदिर में एक भामाशाह द्वारा नया विमान रणछोड नाथ भगवान को चांदी का मुकुट चढ़ाया गया। घाड़, आंवा, देवड़ावास, बंथली, जूनिया, धुआंकलां, चंदवाड़, कनवाड़ा, बडोली, चारनेट, बालुंदा, गुराई, सीतापुरा में भी ठाकुरजी को विमानों में बैठाकर विहार कराया जाएगा।

डोलयात्रानिकलेगी

लांबाहरिसिंह| प्राचीनबंशी वारे मंदिर पुजारी भंवर लाल पाराशर ने बताया कि कस्बे के विभिन्न समाज मंदिरों से गाजे बाजे ध्वज के साथ डोल यात्रा रवाना होकर लाल फागडा पहुंचेगी। यहां से सभी डोल यात्राएं ऐतिहासिक हरिसागर सरोवर तट पहुंचेगी। जहां भगवान के दक्षिणा, नकदी, फल आदि के चरणों में चढ़ाकर भगवान से आशीर्वाद प्राप्त करेंगे। अलगोजा पार्टियों द्वारा नृत्य भी किया जाएगा।

पीपलू| कस्बेमें मंगलवार को श्रीचारभुजानाथ सहित एक दर्जन मंदिरों से भगवान की डोलयात्रा निकाली जाएगी। भूतेश्वर तालाब में भगवान की जल आरती कर जल विहार कराया जाएगा। इसके बाद श्रद्धालु चरणामृत लेकर उपवास खोलेंगे। कठमाणा गांव के राधागोविंद डोल यात्रा महोत्सव समिति के तत्वावधान में डोलयात्रा मेले का आयोजन किया जाएगा। इसमें भक्ति भजनों, राजस्थानी लोकगीतों नृत्यों की दी जाने वाली रंगारंग मनभावन सांस्कृतिक प्रस्तुतियां तथा हैरतअंगेज करतब एवं ढोलक, झांझ, अलगोजा वाद्य यंत्र के कार्यक्रम और कृष्ण अवतार से संबंधित झांकियां आकर्षण का केंद्र होंगी।

एकादशीकथा होगी

मालपुरा|टोरडीकस्बे में मंगलवार को जलझूलनी एकादशी मेला हायर सेकेंडरी स्कूल में भरेगा टोरडी महोत्सव समिति के तत्वावधान में जलझूलनी एकादशी पर विशाल डोलयात्रा निकाली जाएगी। डोलयात्रा में टोरडी गांव के सभी मंदिरों के डोले निकलेंगे। डोलयात्रा गाजे बाजे के साथ नाचते गाते श्रद्धालुओं के साथ टोरडी गांव में भ्रमण करती हुई स्कूल परिसर पहुंचेगी जहां पंडित विष्णु दाधीच द्वारा एकादशी कथा का रसपान कराया जाएगा। यहां पूजा अर्चना सामूहिक आरती के बाद प्रसादी वितरण की जाएगी मेले में सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं।

भजनसत्संग होगा

निवाई/झिलाय| मंगलवारको जलझूलनी एकादशी पर शहर के भरकुंआ तालाब पर मेला आयोजित होगा। जलझूलनी एकादशी पर 5 बजे शहर में स्थित श्री रघुनाथ मंदिर, सत्यनारायण मंदिर, भगवान चारभुजानाथ, सुनारों दर्जियों का मंदिर, भट्टजी मंदिर, श्रीराम लक्ष्मण मंदिर सहित विभिन्न मंदिरों से भगवान के डोले निकाले जाएंगे। भगवान विमान में विराजमान होकर शोभायात्रा के रूप में शहर के मुख्य मार्गो से होकर भरकुंआ तालाब पहुंचेंगे जहां जलयात्रा करवाई जाएगी। इस अवसर पर तालाब पर ही भजन सत्संग का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। आर्य वीर कला मंडल के अध्यक्ष कैलाश शर्मा ने बताया कि सायं 7:30 बजे नौका में ही भगवान की 1001 दीपकों से महाआरती की जाएगी। इसके बाद भगवान पुन: शोभायात्रा के रूप में अपने निज धाम के लिए प्रस्थान करेंगे। जलझूलनी एकादशी के मेले को लेकर नगरपालिका प्रशासन द्वारा साफ- सभी तैयारियां को अंतिम रूप दे दिया है। पालिका प्रशासन ने पूरे क्षेत्र में विशेष सफाई अभियान चलाकर पूरे क्षेत्र को साफ-सुथरा कर दिया है। इसी प्रकार गांव झिलाय में गिरधारीजी का मंदिर, सीताराम मंदिर, बंशीवारे के मंदिर, रघुनाथ मंदिर गोपालजी के मंदिर सहित गांव के सभी मंदिरों के ठाकुरजी को बड़े तालाब में स्नान करवाया जाएगा।

मालपुरा. जलझूलनीएकादशी के उपलक्ष में कबड्‌डी में जोर आजमाते खिलाड़ी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें