पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • चीलो रेलवे स्टेशन पर पैनल इंटरलॉकिंग का कार्य पूरा

चीलो रेलवे स्टेशन पर पैनल इंटरलॉकिंग का कार्य पूरा

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर संवाददाता | मेड़ता रोड

मेड़तारोड-बीकानेर रेलमार्ग के मध्य चीलो रेलवे स्टेशन पर पैनल इंटरलॉकिंग का कार्य पूरा हो गया है। बुधवार को कार्य को अंतिम रूप दिया जाकर फीट दी गई। अब ट्रेनें तेज गति से गुजर सकेगी। ट्रेनों का कम समय में क्रॉसिंग होने से ट्रेनें लेट नहीं होने से यात्रियों को राहत मिलेगी।

मेड़ता रोड-बीकानेर रेलमार्ग मध्य 1992 में बड़ी लाइन में आमान परिवर्तन के बाद ट्रेनों की दिनों दिन संख्या बढ़ती गई। आमान परिवर्तन के बाद बड़ी लाइन तो बिछा दी गई। मगर आधुनिक सिग्नल प्रणाली का अभाव होने से ट्रेनों को देरी का सामना करना पड़ रहा था। जोधपुर मंडल में कलर लाइट सिग्नल प्रणाली लगा दी गई। मगर आधुनिकता का अभाव रहा। इसलिए कलर लाइट सिग्नल योजना का पूरा लाभ नहीं मिल रहा था। पूर्व की तरह ही प्वाइंट्समैन मौके पर जाकर पटरियों के प्वांइट्स सेट कर रहा था। ट्रेनें क्रॉसिंग में न्यूनतम गति से ही गुजर रही थी। मगर अब पैनल इंटरलॉकिंग का कार्य पूरा होने के साथ ही अब ट्रेनें तेज गति से गुजर सकेगी। अब भदवासी रेलवे स्टेशन पर पैनल इंटरलॉकिंग का कार्य पूरा हो गया है। बुधवार को कार्य को अंतिम रूम देकर फीट दी गई। पैनल इंटरलॉकिंग का कार्य पूरा होने के साथ ही स्टेशन मास्टर अपने कार्यालय में बैठे-बैठे ही ट्रैक सेट करके प्वांइट्स सेट कर देगा। रनिंग थ्रू के दौरान ट्रेनें तेज गति से गुजर सकेगी।

कम समय में ट्रेनों का क्रॉसिंग होगा। ट्रेनें क्रॉसिंग में लेट नहीं होगी। यात्री आसानी से अपने गंतव्य स्थान पर पहुंच सकेगा। यातायात निरीक्षक गोपाल मीणा ने बताया कि अब अलाय स्टेशन पर कार्य शुरू किया जाएगा। अब तक छापरी, खजवाना, भदवासी, चीलो स्टेशन पर यह कार्य पूरा हो चुका है।

खबरें और भी हैं...