• Hindi News
  • जायल के भंवर की मूंछें रही प्रथम, बीकानेर के गोविंदराम के ऊंट की कला ने किया चकित

जायल के भंवर की मूंछें रही प्रथम, बीकानेर के गोविंदराम के ऊंट की कला ने किया चकित

6 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
राज्यस्तरीयरामदेव पशु मेले में पर्यटकों की संख्या भले ही कम हो मगर इसके बावजूद फ्रांस, इटली, कनाडा और कई देशों से आए सैलानियों ने रविवार को यहां सांस्कृतिक और सजावट की प्रतियोगिताएं देखी तो आश्चर्यचकित हो गए। पशु प्रदर्शनी स्थल पर हुई प्रतियोगिताओं में जायल के भंवर सिंह की मूंछों ने पहला स्थान हासिल किया तो वहीं ऊंट अश्व प्रतियोगिताओं का रोमांच ऐसा रहा कि छात्राएं विदेशी सैलानी भी पशुओं के साथ सेल्फी लेते नजर आए।

पशु प्रदर्शनी स्थल पर रविवार दोपहर में ढोल-नगाड़ों की थाप के साथ संगीत मय माहौल में प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले प्रतिभागियों ने मूंछों पर ताव दिए और विजेता बनने पर खुशी में पर्यटकों के साथ नृत्य भी किया। प्रतियोगिता के दौरान देशी-विदेशी पर्यटकों की भीड़ रही। पर्यटन विभाग के उप निदेशक संजय जौहरी ने बताया कि रविवार को हुई मूंछ प्रतियोगिता में जायल के भंवर सिंह प्रथम रहे। दूसरा स्थान नागौर के गेनाराम सांगवा को मिला वहीं तीसरे स्थान पर नया दरवाजा नागौर के हीरालाल भाटी रहे। विदेशी पर्यटकों ने एक-एक पल को अपने कैमरों में कैद की निर्णायकों के रुप में विदेशी पर्यटकों ने भूमिका निभाई। ऊंट श्रृंगार प्रतियोगिता में बीकानेर के स्वरुपसर गांव के गोविंदराम का ऊंट प्रथम रहा। बीकानेर जिले के ही बादरावास के इमरान को दूसरा मूलसर के रामदयाल का ऊंट श्रृंगार में तीसरे स्थान पर रहा।

नागौर| दरगाहहजरत सूफी हमीदुद्दीन नागौरी के उर्स के बाद चल रहे मेले में रविवार शाम को किसी शरारती युवक ने भीड़ के बीच केमिकलयुक्त स्प्रे का छिड़काव कर दिया। इस वजह से मीना बाजार के आसपास की दुकानों में मौजूद दुकानदारों मेलार्थियों को करीब 20 मिनट तक परेशान होना पड़ा। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि मेला परिसर में रात करीब पौने आठ बजे किसी अज्ञात युवक ने भीड़ में केमिकलयुक्त स्प्रे का छिड़काव कर दिया। इससे आंखों में जलन होने लगी। दुकानदारों को भी परेशानी हुई। मौके पर मौजूद सलीम खां भाटी ने बताया कि केमिकल के स्प्रे से मेले में एक बार लोगों के हाल बेहाल हो गए और लोग इधर उधर बचाव करके भागने लगे। हालांकि कुछ देर में ही स्प्रे का प्रभाव खत्म हो गया। सूचना मिलने पर एएसआई हनुमान सिंह मौके पर पहुंचे। लोगों ने उनको घटना के बारे में बताया। इस दौरान मेले में डयूटी दे रहे पुलिसकर्मियों ने बताया कि अज्ञात युवक के बारे में पता नहीं चल पाया।

नागौर. कार्यक्रमके दौरान हास्य कलाकार जॉनी।

सेल्फी लेने की भी रही होड़

मेलामैदान में अश्व ऊंटों के अलग प्रतियोगिता में स्थानीय विदेशी सैलानियों में रोमांच रहा। सैलानियों ने आकर्षक कलाबाजियां दिखा रहे घोड़ों ऊंटों के साथ सेल्फी ली। इस दौरान यहां पहुंचे बच्चों में भी काफी उत्साह देखने को मिला।

श्रवण ने मश्क वादन से मोहा मन

पशुप्रदर्शनी मैदान पर सांस्कृतिक कार्यक्रम में संखवास के श्रवण कुमार ने शानदार मश्क वादन से राजस्थानी गीतों की धुनों पर स्वर लहरियां बिखेरी। पाली के पादरला की कलाकार पूजा का तेरहताली नृत्य भी आकर्षण का केंद्र रहा। उन्होंने भवई नृत्य की प्रस्तुति देकर दर्शकों का मन मोह लिया। मेड़ता के कैलाश निमावत ने लोकगीत नृत्य पेश किए। किशनगढ़ के विरेन्द्र सिंह गौड़ का चरी घूमर नृत्य की प्रस्तुति देकर दर्शकों का मन मोहा। टंकीपुरा डेगाना की शौकत एंड पार्टी का कुचामनी ख्याल, बीकानेर के शशि कुमार का तराजू कच्छी घोड़ी नृत्य, करवर बूंदी के बाबूलाल सोनी का बैल नृत्य तथा अजमेर के राजेश भाट की ढोल थाली की प्रस्तुति भी आकर्षण का केंद्र रही।

नागौर. सांस्कृतिककार्यक्रम में उपस्थित लोग।

नागौर. मेलामैदान स्थित पशु प्रदर्शनी स्थल पर पशु प्रतियोगिता देखने पहुंचे लोग, मूंछ प्रतियोगिता में भाग लेता प्रतिभागी तथा नृत्य की प्रस्तुति देती कलाकार।