पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • तेजाजी के स्थानकों पर लगे आस्था के मेले

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तेजाजी के स्थानकों पर लगे आस्था के मेले

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
तेजादशमी का पर्व सोमवार को उत्साह श्रद्धा से मनाया गया। लोगों ने तेजाजी के स्थानक पर पहुंचकर पूजा-अर्चना की और व्रत रखे। समीपवर्ती खैराबाद में स्थित तेजाजी के स्थानक पर सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ रही।

यहां पर एक दिवसीय मेला भी लगाया गया। इसके आसपास के गांवों से भी बडी संख्या में लोग पहुंचे। शहर से भी बडी संख्या में लोग परिवार सहित खैराबाद पहुंचे। मेले के चलते खैराबाद बायपास पर भारी भीड़ रही। ऐसे में लोगों को निकलने में भी परेशानी उठानी पड़ी। शहर में पंचमुखी अंडरपास में कई बार जाम जैसे हालात बने। वहीं सातलखेड़ी में भी तेजाजी का मेला लगा। इसमें भी बडी संख्या में लोग पहुंचे और मेले का लुत्फ उठाया।

तेजादशमी पर झालरबावड़ी में हुआ भंडारा

रावतभाटा।झालरबावड़ीचारभुजा में वीर तेजाजी महाराज कमेटी की आेर से तेजा दशमी पर भंडारा हुआ। जिसमें श्रद्धालुओं ने प्रसादी ग्रहण की। भंडारा तेजाजी मंदिर चारभुजा स्कूल मैदान में दोपहर 2 बजे प्रारंभ हुआ। जो देररात 9 बजे तक जारी रहा। प्रसादी के लिए श्रद्धालु उमड़ पड़े। मंदिर कमेटी की आेर से शाम को ध्वज चढ़ाया गया। इससे पूर्व सवेरे से ही श्रद्धालु मंदिर ध्वज चढ़ाने के लिए पहुंचे। इस अवसर पर कमेटी के लक्ष्मीनारायण, दशरथ प्रसाद, भंवरसिंह, मांगीलाल माली, कैलाश माहेश्वरी, नंदकिशोर राठौर, कैलाश जांगिड़, हनुमान मिश्रा, राजू राम, कन्हीराम अहीर सहित कमेटी के सदस्यों ने अपनी सेवाएं दी।

मंडेसरामें लगा मेला

आदिवासीभील बाहुल्य क्षेत्र मंडेसरा में वीर तेजाजी का मेला लगा। यहां पर आसपास के ग्रामीण क्षेत्र से ग्रामीण ध्वज लेकर पहुंचे और मंदिर पर चढाएं। दिनभर मंदिर पर श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। मेले में लोगों ने खरीदारी की।

तेजाजीमहाराज की शोभायात्रा निकाली

सुकेत।होलीखूंटपर लोकदेवता तेजाजी महाराज के थानक पर पूजा हुई। टंकी चैराहे के थानक पर दिनभर दर्शनार्थियों का मेला लगा रहा। तेजाजी महाराज की शोभायात्रा निकाली गई, जो बड़ा बाजार, होलीखूंट होती हुई शिवघाट पर पहुंची। इसमें बड़ी संख्या में महिला-पुरुष शामिल रहे।

चढाएंध्वज एवं पताकाएं

रावतभाटा।लोकदेवता तेजाजी के जन्मदिन तेजा दशमी पर श्रद्धालुओं ने सोमवार को शोभायात्रा निकालकर अनोखेराज हनुमान मंदिर स्थित तेजाजी के थानक पर ध्वज पताकाएं चढ़ाई। इस अवसर पर श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। श्रद्धालुओं ने थानक पर पूजा अर्चना की। सवेरे से ही श्रद्धालुओं का मंदिर पर तांता लगा रहा। मंदिर के बाहर प्रसाद, नारियल, फूल, मालाओं और खिलौनों की दुकानें लगाई गई थी। कोटा बैरियर कमेटी के कैलाश श्रृंगी ने बताया कि कोटा बैरियर स्थित वीर तेजाजी मंदिर कमेटी की ओर से रविवार रात को मंदिर पर जागरण किया गया। सोमवार को ध्वज चढ़ाया गया। आरपीएस कॉलोनी से भी श्रद्धालुओं ने शोभायात्राएं निकालकर तेजाजी के स्थान पर ध्वज चढ़ाए। लोग सवेरे से लेकर रात तक बैडबाजों के साथ अपनी मन्नत पूरी होने पर प्रसाद चढ़ाने के लिए दलिया, ध्वज लेकर रहे थे, तो कोई दूध, नारियल चढ़ा रहा था। जुलूस में पूर्व पालिका अध्यक्ष ऋषिलाल छाबड़ा, छीतरलाल डाबोडिया, प्रकाश देवड़ा सहित श्रद्धालु मौजूद थे। वहीं श्री रामदेव नवयुवक मंडल आरपीएस रावतभाटा के सदस्यों ने भी ध्वज की शोभायात्रा नाचते, गाते निकाली। अनोखेराज हनुमान मंदिर स्थित तेजाजी मंदिर पर रात 9 बजे तक भी श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। शाम को यहां भीड़ उमड़ पड़ी, यातायात कई जगहों पर जाम रहा।

तेजादशमी पर पिलाया शरबत: तेजादशमी पर ध्वज जुलूस में पुराना बाजार में लोगों को शरबत पिलाया गया। इस मौके पर पार्षद दिनेश सेन, मोनू, राकेश राठौर, राकेश जैन, अरूण जैन, रवि बागड़ी, गणपत, शुभमसेन, मजहर, दीनू, दिनेश अरोडा शामिल थे।

तेजाजीका जुलूस निकाला

मोड़कगांव। तेजादशमीपर मेला लगा। दिन में तेजाजी गाकर जुलूस निकाला गया। यहां डस्सियां भी काटी गईं। क्षेत्र में तेजाजी मेलों की धूम रही। ढाबादेह, नमाना और हीरियाखेड़ी में मेले लगे। ढाबादेह मेले में भाजयुमो अध्यक्ष बद्री गोचर, देहात जिलाध्यक्ष जयवीर सिंह ने महाआरती कर मेले की शुरुआत की। महाआरती में सुकेत मंडल युमो अध्यक्ष जगदीश चोपड़ा, उपाध्यक्ष लक्ष्मीनारायण बैरवा, अशोक वाडिया, अनिल शर्मा, स्वप्निल जैन, मोहसिन खान, विशाल खींची, महेंद्र बंजारा, सरपंच प्रतिनिधि अशोक मीणा, उप सरपंच राजेंद्र सिंह, मनोज बंजारा, फरीद बंजारा, अमृत अहीर, मुकेश अहीर, महावीर झाड़िया सहित भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे। दोपहर में सहरावदा गांव से नेजे की सवारी लाई गई। हीरियाखेड़ी में भजन संधया का प्रोग्राम हुआ।

चेचट।तेजाजीमेले में रौनक रही। थानाधिकारी द्वारा चेचट से मेला रोड सालेड़ा कलां से आने वाले रोड पर 500 मीटर दूर ही पार्किग की व्यवस्था करने से जाम की समस्या नहीं रही। श्रद्धालुओं ने तेजाजी के थानक पर दर्शन किए। मेला कमेटी द्वारा दुकानदारों को लाइनें डालकर आवंटित की गई। रास्ते में गौतम कृषि फॉर्म द्वारा स्टाल लगाकर लोगों को ठंडा पानी पिलाया गया।

मोड़क स्टेशन. ढाबादेह मेें आरती कर तेजाज़ी मेले का शुभारंभ करते भाजपा जिलाध्यक्ष।

रामगंजमंडी। खैराबाद में सोमवार को लगा तेजाजी का मेला।

रावतभाटा। तेजादशमी पर मंदिर में ध्वज चढाने के लिए लगी श्रद्धालुओं की भीड

चेचट. तेजाजी मेले के दौरान गायन की प्रस्तुति देते कलाकार।

सुकेत. तेजाजी महाराज की शोभायात्रा में नृत्य करती महिलाएं शामिल जनसमूह।

मोड़क गांव. तेजादशमी के मौके पर सजा तेजाजी का थानक।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें