पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • माउंट आबू में 4 दिन में गिरा 6 डिग्री पारा, सर्दी बढ़ी

माउंट आबू में 4 दिन में गिरा 6 डिग्री पारा, सर्दी बढ़ी

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
हिलस्टेशन माउंट आबू में न्यूनतम तापमान अचानक गिरने से सुबह शाम को सर्दी का एहसास शुरू हो गया है। हिल स्टेशन पर चार दिनों में न्यूनतम तापमान छह डिग्री लुढ़कर कर

गुरुवार को 8.2 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच चुका है। साथ ही अधितक तापमान भी एक डिग्री गिरकर 26 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है। सुबह के समय वादियों में भी हल्की धुंध छाई रही तथा स्कूली बच्चे गर्म कपड़ों में लिपटे नजर आए। वहीं सवेरे शाम को गुलाबी ठंडक रहने से सैलानियों को गर्म कपड़ों को सहारा लेना पड़ रहा है। सैलानियों ने सवेरे धूप खिलने के बाद पर्यटन स्थलों का लुत्फ उठाया। धूप खिलने के बाद हिल स्टेशन के देलवाड़ा, सनसेट प्वाइंट, अनादरा प्वाइंट, अचलगढ़, गुरु शिखर, पीस पार्क, टोड रॉक, मिनी नक्की लेक, ट्रेवर टैंक आदि पर्यटन स्थलों पर सैलानियों की चहल-पहल देखी गई। माउंट आबू में तापमान गिरने से बढ़ी सर्दी से बचने के लिए लोगों ने गर्म पेय पदार्थों का सेवन शुरू कर दिया है। मौसम ठंडा होने से चाय की थडिय़ों पर दिनभर लोगों की भीड़ लगी रही।

बीते पांच दिनों का तापमान

तिथिअधिकतम न्यूनतम

1नवंबर 23.414.4

2नवंबर 25.010.0

3नवंबर 25.09.0

4नवंबर 27.010.2

5नवंबर 27.010.0

मौसम में बदलाव कर रहा बीमार

इनदिनों बदल रहे मौसम के कारण लोगों के बीमार होने की आशंका बढ़ गई है। ऐसे में लोगों को सतर्क रहने की जरुरत है। रात को पड़ रही सर्दी और दोपहर में तेज धूप के कारण गर्मी का एहसास हो रहा है। ऐसे में लोग मौसमी बीमारियों की चपेट में रहे हैं। बदलते मौसम में थोड़ी सावधानी बरतने की जरुरत है। रात को सोते समय गर्म कपड़ों का इस्तेमाल करेें, साथ ही दिन में भी शरीर को पूरा ढकने वाले कपड़े पहनने चाहिए। जुकाम संक्रमण ग्रस्त रोगियों के सीधे संपर्क में आने से बचें। जुखाम या सर्दी लगने पर डॉक्टर से जांच कराएं तथा समय पर दवाई लें।

चायकी थड़ियों पर रही भीड़

हिलस्टेशन पर शुरू हुई सर्दी के कारण शहर में गर्म पेयपदार्थों की डिमांग बढ़ गई है। सवेरे लेकर शाम तक चाय की थडिय़ों पर लोगों की भीड़ लग रही है। वहीं शाम को गर्म दूध पीने के लिए के लिए लोगों की कतार नजर रही है। वहीं दिन में धूप में गर्मी आने के बाद बाजार और टूरिस्ट प्वाइंट सैलानियों से गुलजार होते हैं। लोग सवेरे गुनगुनी धूप सेंकते नजर आते हैं।

एकाएका बढ़ी सर्दी से बचने के लिए