पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • बंशीवाला मंदिर में मनाई देव दीपावली

बंशीवाला मंदिर में मनाई देव दीपावली

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नगरसेठ बंशीवाला मंदिर में गुरुवार को देव दीपावली मनाई गई। शहर के विभिन्न मंदिरों में देव दीपावली मनाई गई। इस अवसर पर सीताराम नारायण पुजारी ने बताया कि देव दीपावली पर मंदिर परिसर को दीपक की रोशनी से सजाया जाता है।

ठाकुरजी का विशेष श्रृंगार किया जाता है। गुरुवार को कार्तिक स्नान की अंतिम स्नान होती है। शाम छह बजे से ही भक्तों का मंदिर में आना शुरू हो गया इसके साथ ही आज के दिन बड़ी संख्या में भक्त अपने हाथों से मंदिर में दीपक कर पूरे मंदिर परिसर को रोशनी से जगमग कर दिया गया आस्था के अनुसार ऐसा मानना है कि ऐसा करने से भगवान प्रसन्न होते है और भक्त पर विशेष कृपा होती है। देव दीपावली इसलिए मनाई जाती है क्योंकि इस दिन भगवान द्वारा त्रिपुरा नाम के दैत्य का वध किया था। इस खुशी में देव दीपावली मनाई गई थी। इस दिन मंदिरों में उत्सव के रूप में मनाया जाता है। पूरे मंदिर को दीपक की रोशनी से रोशन किया जाता है। इस अवसर पर मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु मंदिर पहुंचे। कंसारों के मोहल्ला स्थित रक्षकराज भगवान के मंदिर में गुरुवार को देव दीपावली मनाई गई। इस अवसर पर मंदिर परिसर में दीपोत्सव के तहत मोहल्लेवासियों ने 2100 दीपक जलाकर मंदिर प्रांगण को रोशनी से सजा दिया। बाबूलाल, लालचंद, गोपालदास, लिखमीचंद, मनोहरलाल, हेमंत, ठाकुप प्रसाद, कैलाशचंद, संतोष कुमार, चन्द्र शेखर का उत्सव में सहयोग रहा। इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद थे।

रक्षकराजमंदिर में कार्तिक पूर्णिमा पर मनाया दीपोत्सव

कंसारोंके मोहल्ले में स्थित रक्षकराज भगवान के मन्दिर में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर हर साल की भांति दीपोत्सव का आयोजन किया गया। इसमें मोहल्ले वासियों ने 2100 दीपक जलाकर मन्दिर प्रांगण को रोशनी से सजाया। दीपोत्सव आयोजन में बाबूलाल, कैलाश चन्द, संतोष कुमार, ठाकुर प्रसाद, लिखमीचन्द, पृथ्वीराज, लालचन्द, गोपालदास, मनोहर लाल, हेमन्त, चन्द्र शेखर सहित मोहल्ले वासियों ने सहयोग किया।