पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • मानासर के सुलभ शौचालय पर ताला, नया चल शौचालय ताले में

मानासर के सुलभ शौचालय पर ताला, नया चल शौचालय ताले में

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शहरके मानासर चौराहा पर सुलभ शौचालय आमजन की सुविधा के लिए बनाया गया, लेकिन उद्घाटन के बाद से यहां ताला लटका है। भीड़ भरे इलाकों में अस्थाई शौचालय सेवा को ध्यान में रखते हुए सरकारी राशि खर्च कर चल शौचालय लाया गया था। चल शौचालय भी टाउन हॉल परिसर में ताले में बंद है। परिषद के अधिकारियों की उदासीनता और लापरवाही से जनता की राशि खर्च होने के बावजूद जनता को सुविधाएं नहीं मिल पा रही है।

एक माह पहले सांसद सीआर चौधरी ने मानासर में सुलभ शौचालय का उदघाटन किया था तो आस जगी थी कि यहां लोगों को इसका लाभ मिलेगा। मगर यहां कुछ ही दिन में ताला लगा दिया गया। परिषद प्रशासन अब यह कह रहा है कि शौचालय संचालन के लिए टेंडर करेंगे, उसके बाद ही यह शुरू हो पाएगा। आखिर उदघाटन से पहले टेंडर की योजना क्यों नहीं बनाई गई। यहां से गुजरने वाले लोग सुलभ शौचालय पर ताला देख लौट रहे हैं। इसके अलावा टाउन हॉल में खड़ा चल शौचालय भी ताले में है। आठ माह पहले चल शौचालय ताले में था। तब तत्कालीन कलेक्टर को इसकी सुविधा रामदेव पशु मेले में दिलाने के निर्देश देने पड़े थे।

गंदगी से ऐसे मिल सकती है निजात

टाउन हॉल में रखा ताला जड़ा चल शौचालय

गांधी चौक में बन रहा सुलभ शौचालय

सकारात्मक पहल भी

मानासरचौराहा पर सुलभ शौचालय बन गया। गांधी चौक में एक शौचालय बन रहा है। इससे तिगरी बाजार, सदर बाजार आदि भीड़ भरे बाजारों में जाने वाली महिलाओं जनता को परेशानी से निजात मिलेगी। राजकीय चिकित्सालय रोड पर भी सुलभ शौचालय बन रहा है। अब इनकी देखरेख मॉनिटरिंग की जरूरत है।

क्याबोले : सभापति बिरदीचंद सांखला

मानासरस्थित सुलभ शौचालय की शुरुआत के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है लोगों को इसका लाभ मिल सकेगा। सुलभ शौचालय के लिए जल्द ही टेंडर कर चालू कर दिया जाएगा। टेंडर के बाद एक व्यक्ति द्वारा सुलभ शौचालय में साफ-सफाई एवं अन्य सुविधा द्वारा देख रेख की जाएगी।

नागौर. मानासरचौराहा स्थित उदघाटन के बाद भी बंद पड़ा सुलभ शौचालय तथा दूसरी तरफ फलौदी बस स्टैंड पर बनाया जा रहा सुलभ शौचालय।