• Hindi News
  • National
  • सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता की जरूरत बताई

सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता की जरूरत बताई

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सड़क सुरक्षा सप्ताह की शुरुआत, पहले दिन की समझाइश

राजसमंद | राजसमंदसूचना केंद्र में 28वां राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह सोमवार को शुरू हुआ। कार्यक्रम में प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. सीएल डूंगरवाल के मुख्य आतिथ्य एवं जिला परिवहन अधिकारी नैनसिंह सोढ़ा की अध्यक्षता में हुआ। विशिष्ट अतिथि भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी सचिव राजकुमार दक, सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता एनएल वर्मा, उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. इकरामुद्दीन चूड़ीघर, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक) प्रकाशचंद्र बोहरा एवं सड़क सुरक्षा समिति के सचिव बलवंत वैष्णव थे। समारोह में सड़क सुरक्षा को आज की प्राथमिक आवश्यकता निरूपित किया और इसे स्वयं भी पूरी तरह अपनाने का आह्वान किया। दुर्घटनाओं में कमी लाने के साथ ही बेहतर यातायात व्यवस्था को मजबूती देना हम सभी का कर्तव्य है। जिला परिवहन अधिकारी नैनसिंह सोढ़ा ने आगामी 6 फरवरी तक चलने वाले सड़क सुरक्षा सप्ताह के विभिन्न आयोजनों के बारे में जानकारी दी और इनमें सहभागिता का आह्वान किया। कार्यक्रम का संचालन शिक्षाविद् दिनेश श्रीमाली एवं आभार प्रदर्शन मुकेशचंद्र ने किया। इस अवसर पर पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारीगण, ट्रासंपोर्ट एसोसिएशन के प्रतिनिधि, यातायात पुलिस के अधिकारी एवं कार्मिक तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

समारोह में सड़क सुरक्षा पर वीडियो फिल्म का प्रदर्शन किया। इसमें सड़क सुरक्षा के बारे में लोक जागृति परक दृश्यों के माध्यम से सड़क सुरक्षा के प्रति गंभीर रहने और इससे संबंधित विभिन्न गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। समारोह स्थल पर सड़क सुरक्षा पर केंद्रित प्रदर्शनी लगाई गई। इसमें विभिन्न पोस्टर्स, बैनर्स, चित्रों आदि के माध्यम से सड़क सुरक्षा के बारे में जानकारी प्रदर्शित की गई।

सड़कसुरक्षा वाहन रैली निकाली : 28वेंंराष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के पहले दिन सोमवार को राजसमंद सूचना केंद्र से सड़क सुरक्षा जनचेतना वाहन रैली निकाली। रैली को जिला परिवहन अधिकारी नैनसिंह सोढ़ा ने हरि झंडी दिखा कर रवाना किया। वाहन रैली बजरंग चौराहा, राजनगर चौराहा, जल चक्की सहित मुख्य मार्गों से होकर कांकरोली पुलिस थाना पहुंच कर संपन्न हुई। रैली में शामिल मोटरसाइकिल सवारों ने अपने हाथों में तख्तियां लेकर हेलमेट के उपयोग सहित सड़क सुरक्षा के विभिन्न उपायों पर लोक चेतना जगाई।

सड़कसुरक्षा विषय विभिन्न गतिविधियां आज : 28वेंराष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह तहत मंगलवार को सड़क सुरक्षा से संबंधित विभिन्न गतिविधियों का आयोजन होगा। जिला परिवहन अधिकारी नैनसिंह सोढ़ा ने बताया कि मंगलवार को सड़क सुरक्षा पर स्कूल-कॉलेजों में निबंध प्रतियोगिता होगी। कांकरोली में पेट्रोल पंपों में इंधन में मिलावट मात्रा की जांच की जाएगी। राजनगर क्षेत्र के बस, ऑटो, स्कूल बस आदि के वाहन चालकों की आंखों की जांच होगी तथा बालकृष्ण उच्च माध्यमिक विद्यालय में सड़क सुरक्षा पर व्याख्यान होगा।

खबरें और भी हैं...