पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डीजे के साथ निकाली झांकी

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
तेजाजी और रामदेवजी मेले में उमड़े भक्त

सोमवारको तेजा दशमी बाबा रामदेव की जयंती धूमधाम से मनाई गई। बागरियावास गांव में बाबा रामदेव महाराज की शोभा यात्रा निकाली गई, जो मंदिर से रवाना होकर गांव में भ्रमण कर वापस मंदिर पहुंचने पर आरती कर प्रसाद वितरण किया गया तथा शाम को मेला लगा।

इसी प्रकार मूंडरू के कैलाश शर्मा के अनुसार सुबह रामदेवजी महाराज की शोभा यात्रा को शाही लवाजमे के साथ ग्राम भ्रमण कराया गया वहीं छाजूवाला जोहडे में स्थित तेजाजी महाराज के थान पर मेला लगा जहां गांवों से श्रद्धालु समूह के रूप में नाचते-गाते मेला स्थल तक आए।

खाटूश्यामजी|लांपुवाके जोहड़ा के रामदेवजी मंदिर में महामंडेलश्वर त्यागी चेतनदास महाराज के सानिध्य में 21 कुंडात्मक हवन एवं पूर्णाहुति के साथ बाबा रामदेवजी का मेला सम्पन्न हुआ। संयोजक चौधरी रामेश्वर सिंह ने बताया कि रविवार को बालाजी मंदिर लांपुवा में विधि विधान से कलश पूजन के उपरांत गाजे बाजे के साथ कलश यात्रा रवाना हुई। इसमें बाबा रामदेवजी के भक्तगण भजनों पर मग्न हो नाचते गाते चल रहे थे। ग्राम के मुख्य रास्तों पर कलश यात्रा के पहुंचने पर ग्रामवासियों ने पुष्प वर्षा कर जगह जगह स्वागत किया गया।

नीमकाथाना|डॉ.भीमराव आबेडकर मानव कल्याण संस्थान में सोमवार को बाबा रामदेव जयंती पर कार्यक्रम हुआ। कार्यक्रम में उपा उपाध्यक्ष राजेन्द्र महरानियाव अध्यक्ष शंकरलाल बलाई ने बाबा को सामाजिक समरसता का जनक बताया। संस्थान पदाधिकारियों ने इस मौके पर लोगों से सामाजिक सौहार्द के कार्यों को प्राथमिकता देने पर जोर दिया। कार्यक्रम में रक्तदान शिविर के बारे में लोगों को जानकारी दी गई। जयंती कार्यक्रम में शिवपाल भाटी, श्रवण मेहरानिया, डॉ.रणजीत महरानिया, शंकरलाल वर्मा, मूलचंद, सवाईराम, सुरेशचंद्र सहित कई लोग शामिल हुए।

पाटन|रामदेवजयंती पर सोमवार को क्षेत्र के हसामपुर रामदेव मंदिर में हजारों श्रद्धालुओं ने धोक लगाई। रामदेव बाबा की जयंती पर मंदिर परिसर मे रविवार से चल रही अखण्ड रामायण पाठ के समापन पर हवन के बाद भंडारे का आयोजन किया इससे हजारों श्रद्धालुओं ने लंगर प्रसादी ग्रहण की। समारोह में मंदिर कमेटी के संरक्षक बुद्धसिंह तंवर और छाजू सिंह तंवर ने मंदिर कमेटी का वार्षिक आय व्यय का ब्यौरा प्रस्तुत कर आगे किए जाने वाले मन्दिर विकास कार्यों के बारे में कार्ययोजना पेश की। मेले में रेवाडी़ से आए रागिनी कलाकारों द्वारा रागिनी प्रतियोगिता प्रस्तुत की गई। मेले में दर्जनों गांवों के लोगों ने शिरकत की।

रींगस|कस्बेआसपास के बाबा रामदेवजी मंदिरों में सोमवार को तेजा दशमी पर अनेक धार्मिक कार्यक्रम संपन्न हुए। सिटी बसस्टैंड पर बाबा रामदेवजी मंदिर में भजन कीर्तन के साथ अनेक धार्मिक कार्यक्रम संपन्न किए गए। तपीपल्या ग्राम के वीर तेजाजी मंदिर में चल रहे तीन दिवसीय कार्यक्रमों का समापन ग्राम पंचायत सरपंच एडवोकेट राजेंद्र बाजिया के मुख्य आतिथ्य में किया गया। रात को भजन गायक कलाकार चांदनी, रेखा सीमा ने भजन पेश किए। संतोषपुरा ग्राम के बाबा रामसापीर रामदेवजी मंदिर में भजन, कीर्तन, सत्संग के साथ भंडारा लगाया गया। कार्यक्रम में कई श्रद्धालुओं ने भाग लिया।

कबड्‌डी प्रतियोगिता हुई

सिरोही| ग्रामपचलंगी में पहाड़ी पर स्थित रामदेव बाबा का दो दिवसीय मेले का सोमवार को समापन हुआ। पुजारी शंकरलाल ने बताया कि रामदेव बाबा मंदिर से कलश यात्रा निकाली गई जो मुख्य मार्गो से होती हुई मेला स्थल पर समापन हुआ। रामसापीर सेवा समिति के अध्यक्ष सोहनलाल बबरेवाल ने बताया कि मेले में कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। जिसमें छात्र पापडा छात्रा मातेश्वरी विद्यालय राजकीय मंडावरा ने जीता। कार्यक्रम में पूर्व प्रधान मदन लाल भावरिया, पूर्व सरपंच अर्चना शर्मा आदि मौजूद थे।

रींगस। संतोषपुरा रामदेवजी मंदिर में सजाई गई प्रतिमा।

श्रीमाधोपुर. बागरियावास में बाबा रामदेव की शोभायात्रा में भक्त भजनों पर झूमते हुए आगे बढ़ रहे थे।

खाटूश्यामजी. जोहड़ा के रामदेवजी मंदिर परिसर में महन्त त्यागी चेतनदास महाराज के सांनिध्य में पूजा अर्चना करते हुए।

पलसाना. कस्बे के मुख्य बाजार में बाबा रामदेव जयंती पर बाबा रामदेव की झांकी डीजे के साथ निकाली गई। झांकी सांवलपुरा होकर झामावास के लिए प्रस्थान कर गई।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें