विज्ञापन

महाविद्यालयमें हिन्दी सप्ताह का समापन

Dainik Bhaskar

Sep 19, 2015, 06:10 AM IST

Niwai News - सार समाचार महाविद्यालयमें हिन्दी सप्ताह का समापन निवाई| राजकीयमहाविद्यालय में हिन्दी विभाग के तत्वावधान...

महाविद्यालयमें हिन्दी सप्ताह का समापन
  • comment
सार समाचार

महाविद्यालयमें हिन्दी सप्ताह का समापन

निवाई| राजकीयमहाविद्यालय में हिन्दी विभाग के तत्वावधान में आयोजित किए जा रहे हिन्दी सप्ताह का शुक्रवार को समापन हुआ। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. बाबूलाल अग्रवाल ने बताया कि 14 सितम्बर 1949 को संविधान निर्मात्री सभा द्वारा हिन्दी को राजभाषा के रूप में स्वीकार किया गया था। संविधान के भाग-17 में अनु. 343 से 351 तक उल्लेखित राजभाषा हिन्दी के विषय में स्पष्ट किया गया है। इस अवसर पर हिन्दी व्याख्यता रेखा मिश्रा ने हिन्दी की वर्तमान उदारीकरण के दौर में उपयोगिता और प्रचार-प्रसार पर प्रकाश डाला।

रक्तदानके लिए छात्र-छात्राओं को किया प्रेरित

उनियारा| राजकीयमहाविद्यालय में शुक्रवार को कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसमें व्याख्याताओं ने पंड़ित दीनदयाल उपाध्यक्ष जयंती पर होने वाले रक्तदान शिविर में अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं को रक्तदान करने के लिए प्रेरित किया। महाविद्यालय के प्राचार्य उमर जहां, व्याख्याता डॉ. बीसी मीणा, बीएल मैनावत, एसएस गुप्ता, राजेश शर्मा, चंद्रिका बगरहट्टा, डॉ. भानु प्रकाश शर्मा, शिविर प्रभारी विशाल काटिया ने रक्तदान महत्व को बताते हुए कहा कि रक्तदान से शरीर में कमजोरी नहीं आती है।

बालविवाह संबधी कानून की दी जानकारी

टोडारायसिंह| तालुकाविधिक सेवा समिति टोडारायसिंह ने शुक्रवार को सचल वाहन द्वारा कस्बे के सार्वजनिक स्थानों तथा उपखण्ड के ग्राम गणेती, बासेड़ा में लोगों को बाल विवाह संबधित कानून की जानकारी दी। इस अवसर पर एडवोकेट पारस जैन, पैनल लॉयर, सत्यनारायण पारीक, पीएलवी पवन शर्मा, परवेज खान, रामबाबू जैन ने उपस्थित लोगों को बाल विवाह रोकथाम एवं बाल अधिकार संरक्षण की जानकारी दी। इस दाैरान टीम ने बताया कि शादी के लिए लड़कांे की उम्र 21 वर्ष तथा लड़कियों की उम्र 18 वर्ष तय की गई है। यह कानून आज पूरे देश में लागू है। यदि कोई व्यक्ति अपने बच्चों का विवाह दस उम्र से पहले कर देता है तो उसके लिए सजा का प्रावधान है।

X
महाविद्यालयमें हिन्दी सप्ताह का समापन
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें