पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • प्रकाशोत्सव पर गुरुद्वारों में उमड़ी संगत

प्रकाशोत्सव पर गुरुद्वारों में उमड़ी संगत

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
हनुमानगढ़. श्रीगुरुनानक देवजी का 546वां प्रकाशोत्सव जिलेभर के गुरुद्वारों में गुरुवार को श्रद्धा के साथ मनाया गया। दिन भर जारी साध-संगत के आने का क्रम जारी रहा। जंक्शन-टाउन के गुरुद्वारों में सुबह दस बजे अखंड पाठ के भोग डाले गए। इससे पहले गुरुद्वारा में गुरु की अरदास की गई। इसके बाद दीवान सजाए गए। सजे गए दीवानों में हजूरी जत्था सिख सभा जंक्शन के भाई किशन सिंह, हजूरी रागी जत्था सिंह सभा टाउन के भाई कुलवंत सिंह तथा धर्मप्रचारक कमेटी अमृतसर के कथावाचक गुरप्रीत सिंह ने गुरु महिमा का बखान कर संगतों को निहाल किया।
उन्होंने सिख कौम को एकता बनाए रखने पर बल दिया। उन्होंने युवाओं को गुरु के बताए मार्ग पर चलने की सीख दी। धार्मिक कार्यक्रम में हजारों की संख्या में सिख संगतों ने शिरकत की और श्री गुरुग्रंथ साहिब के आगे मत्था टेककर इलाके की सुख शांति के लिए अरदास की। कविश्री जत्था के भाई दिलबाग सिंह नामधारी ने कविता के माध्यम से गुरुनानक देवजी की जीवनी पर प्रकाश डाला। प्रकाशोत्सव को लेकर सिख संगतों का उत्साह देखते ही बनता था। टाउन के नई आबादी गुरुद्वारा श्री गुरुनानक दरबार में रागी जत्थों द्वारा गुरु महिमा का गुणगान किया गया। इसके बाद लड़ी वार अखंड पाठों के भोग डाले गए।
इस मौके पर गुरुद्वारा कमेटी अध्यक्ष जगतार सिहं सैनी, प्रदीप सिंह, हरपाल सिंह, गुरुपाल सिंह, गुरदीप सिंह, वरयाम सिंह, अमरपाल सैनी, प्रदीप सैनी आदि ने सेवाएं दी। इसी प्रकार गुरुद्वारा शहीद बाबा दीपसिंह में गुरु पर्व मनाया गया। इसके बाद दीपमाला सजाई गई। भाई चमकौर सिंह ने गुरबाणी का पाठ किया। इससे पहले दीवान सजाए गए। इसमें मुख्य सेवादार भाई बलजीत सिंह बिल्ला ने सिख संगतों को गुरु पर्व की बधाई देते हुए अरदास की। इसके बाद सुबह आठ बजे पांच वाणियों का गुरबाणी पाठ हुआ। बाद में श्रद्धालुओं को प्रसाद बांटा गया। प्रधान इंद्रसिंह ने सभी साध संगत का आभार जताया।

घरों में हुई दीपमाला

टाउन-जंक्शन गुरुद्वारों को विद्युत लडिय़ों से सजाया गया। वहीं सिख समाज के लोगों ने अपने घरों पर दीपमाला कर गुरु पर्व मनाया।

टिब्बी: शांति की कामना

टिब्बी.गुरुनानकजयंती के उपलक्ष्य में पूर्व विधायक डॉ. परमनवदीप ने रतनपुरा स्थित गुरुद्वारा साहिब में मत्था टेककर क्षेत्र में खुशहाली की अरदास की।