पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • देव दिवाली पर जगमगाए सिद्धि विनायक

देव दिवाली पर जगमगाए सिद्धि विनायक

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
देवदिवाली के उपलक्ष्य में मंदिरों में उत्सवी माहौल रहा। देररात तक श्रद्धा उमड़ती रही। नई आबादी के सिद्धि विनायक मंदिर को खासतौर पर सजाया गया। सुबह से ही श्रद्धालुओं की आवाजाही जारी रही।

शाम को श्रद्धालुओं ने दीपक जलाकर मंदिर को जगमग कर दिया। इस दौरान परिसर में 5008 दीपकों की दीपमाला सजाई गई। इसका शुभारंभ महंत रघुनंदनदासजी महाराज ने किया। स्वच्छताअभियान को प्रेरित करती रंगोली : मंदिरपरिसर में आयोजित रंगोली प्रतियोगिता में प्रसिद्ध चित्रकार शिवशंकर वैष्णव, आशिष शर्मा और हिमालय जोशी ने देश में चल रहे स्वच्छता अभियान को लेकर रंगोली बनाई, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को झाडू लगाते दिखाया गया। दूसरी रंगोली में मंगलयान को दर्शाया गया। परतापुर.देवदिवाली पर गढ़ी क्षेत्र के मंदिरों पर डेकोरेशन किया गया। आतिशबाजी करके भगवान के मेरीयो की रस्म अदा की गई। मंदिरों की ध्वजा भी बदली गई।

तलवाड़ा. देहात में भी देव दिवाली पर देवालयों को दीपकों से सजाय गया। भगवान की आरती उतारी। देव दिवाली के अवसर पर गुरुवार को तलवाड़ा के लक्ष्मीनारायण मंदिर में मेरियू की रस्म अदा की। इस दौरान लक्ष्मीनारायण ट्रस्ट मंडल, कीर्तन मंडल, वैष्णव समाजबंधु मौजूद रहे। इसके बाद गोकर्णेश्वर मंदिर, गणेश मंदिर, सहित सभी मंदिरों में मेरियू की रस्म पूरी कर दीपक जलाए।

गणेश मंदिर में श्रद्धालुओं ने मेरियू की रस्म की

देव दिवाली पर भगवान गणेश को 56 भोग धराए गए। जिसमें श्रद्धालुओं ने तरह-तरह के मिष्ठान-व्यंजन बनाकर भगवान की स्तुति की। आयोजन के बाद मंदिर में महाआरती कर प्रसाद बांटा गया। इस दौरान पं. दिव्यभारत पंड्या, परमेश्वर नागर, नटवरलाल सागवाडिय़ा, रविंद्र मेहता, सुरेश गुप्ता, विनोद दोसी, ईश्वरदास वैष्णव, नटवरलाल चौबीसा मौजूद थे। यह जानकारी दीपक द्विवेदी ने दी।

व्यंजनों से की गजानन की स्तुति

परतापुर के पूर्णेश्वर मंदिर को भी कार्तिक पूर्णिमा पर आकर्षक रोशनी से सजाया गया।