पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • टूटी पुलिया पर ऐसी व्यवस्था: इंसानको पार करवाना है तो दस, बाइक निकलवाओ तो 50 रुपए देने हाेते हैं

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टूटी पुलिया पर ऐसी व्यवस्था: इंसानको पार करवाना है तो दस, बाइक निकलवाओ तो 50 रुपए देने हाेते हैं

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बारिशका दाैर थमे काफी दिन बीत गए लेकिन उपखंड क्षेत्र में अब भी नदी-नाले ओवरफ्लो चल रहे हैं। बारिश के साथ बही ऐराव नदी पर बनी माल्या पुलिया के क्षतिग्रस्त हो जाने से पुलिया पर बहते पानी से लोगों और वाहनों को पार कराने का वहां के लोगों ने व्यवसाय बना लिया है। एक व्यक्ति को पार कराने के 10 रुपए और बाइक आदि को एक छोर से दूसरे छोर पर ले जाने के लिए 50 रुपए देने पड़ रहे हैं। दूसरा कोई विकल्प नहीं होने से ग्रामीण और वहां काम करने वाले कर्मचारियों को मजबूरन यह राशि देनी पड़ रही है।

नायन कालीघाटी पंचायत के बीच ऐराव नदी पर बनी माल्या पुलिया के पाइप में रेत और पत्थर भर जाने से पुलिया के ऊपर से पानी का बहना जारी है। पानी के लगातार बहाव के कारण पुलिया भी क्षतिग्रस्त हो चुकी है। इससे यहां से गुजरने वाले लोगों, वाहन चालकों को अपनी जान जोखिम में डालकर इस पुलिया को पार करना पड़ रहा है। मोटर साइकिल चालकों को बाइक दूसरे छोर तक ले जाने के 50 रुपए देने पड़ रहे हैं। ग्रामीण प्रेमचंद ने बताया कि इस बारे में स्थानीय सरपंच को भी अवगत कराया गया, लेकिन अभी तक इस ओर ध्यान नहीं देने से समस्या जस की तस बनी हुई है। इधर, पुलिया के बीच से टूटने के कारण सरिये भी बाहर निकल आए हैं, जिससे हर समय हादसे की आशंका बनी रहती है। पृथ्वीपुरा सामुदायिक केंद्र पर जाने का मुख्य रास्ता यही होने से सबसे ज्यादा परेशानी मरीजों को उठानी पड़ रही है। कई बार तो गंभीर मरीजों को अन्य रास्ते 20-30 किलोमीटर की अतिरिक्त दूरी तय कर ले जाना पड़ रहा है।

10 गांव के लोग हैं परेशान

माल्यापुलिया से क्षेत्र के आसपास के 10 गांव जुड़े हुए है। यहीं प्रमुख मार्ग होने से सैकडों लोग यहां से रोजाना गुजरते हैं। इनमें से नेगडिया, पृथ्वीपुरा, बावड़ी, वाड़ी, नायण, माल्या, रिछड़ी, खडियावाणी खरवाड़ा सहित अन्य गांवों के लोगों को रोजाना काम के लिए उपखंड क्षेत्र सहित जिला मुख्यालय पर आना-जाना पड़ता है।

मरीजहो रहे परेशान

^माल्यापुलिया पर पानी बहने से पार करने में काफी परेशानी आती है। रोजाना दूसरे छोर पर जाने लिए मोटर साइकिल के 50 रुपए और खुद के 10 रुपए देने पड़ते हैं। इसके साथ ही नेटवर्क नहीं होने से रिपोर्टिंग में भी परेशानी आती है। सबसे ज्यादा परेशानी रेफर किए मरीजों को रही है। डॉ.राजकुमार, प्रभारी सामुदायिक स्वास्थ केंद्र, पृथ्वीपुरा

पीपलखूंट। माल्या पुलिया पर बहते पानी के बीच वाहन निकालते लोग।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें