• Hindi News
  • Rajya
  • Rajasthan
  • Pokran
  • विश्व स्वास्थ्य दिवस पर संगोष्ठी सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर संगोष्ठी सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन / विश्व स्वास्थ्य दिवस पर संगोष्ठी सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन

Pokran News - जैसलमेर | हिन्दुस्तानलैटेक्स फैमिली प्लानिंग प्रमोशन ट्रस्ट एवं सुजलॉन फाउंडेशन के सहयोग से संचालित कार्यक्रम...

Bhaskar News Network

Apr 08, 2016, 04:46 AM IST
विश्व स्वास्थ्य दिवस पर संगोष्ठी सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन
जैसलमेर | हिन्दुस्तानलैटेक्स फैमिली प्लानिंग प्रमोशन ट्रस्ट एवं सुजलॉन फाउंडेशन के सहयोग से संचालित कार्यक्रम सेहथ मोबाइल मेडिकल यूनिट के तहत पिथला, विजयनगर, कोटड़ी, मदा गांव में विश्व स्वास्थ्य दिवस पर महिलाओं के साथ संगोष्ठी स्वास्थ्य क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई। क्विज प्रतियोगिता में 186 महिलाओं ने भाग लिया। परियोजना समन्वयक हरीश सोनी ने बताया कि कार्यक्रम के तहत 58 गांवों में हम मोबाइल मेडिकल यूनिट चला रहे है जिसमें स्वास्थ्य जांच कर निशुल्क दवाइयां परामर्श दिया जाता है। डाॅ. खेंराज खत्री ने भी लोगों को स्वस्थ स्वास्थ्य का महत्व बताते हुए नशीले द्रव्यों से दूर रहने की सलाह दी। संगोष्ठी मे स्वास्थ्य, पोषण संबंधी क्विज प्रतियोगिताएं रखी गई जिसमें विजेता को पुरस्कार दिया गया। तपेश खत्री, विमला देवड़ा, अनूप पंवार, स्वर्णसिंह ललित सैनी ने अपनी सेवाएं दी।

पोकरण| जनकल्याण संस्थान नाथूसर के तत्वावधान में आसकंद्रा उप स्वास्थ्य केन्द्र पर विश्व स्वास्थ्य दिवस पर महिला संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर स्वास्थ्य कार्यकर्ता श्रीमती उमा यादव ने उपस्थित महिलाओं को गर्भवती महिला का टीकाकरण, गर्भावस्था में आहार विश्राम, संस्थागत प्रसव करवाने, प्रसव के बाद देखभाल आदि की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम, स्तनपान के लाभ, बच्चों के कुपोषण तथा परिवार नियोजन आदि के बारे में बताया। संस्थान के समन्वयक अशोक कुमार पालीवाल ने बताया कि मातृ शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस पर किए जाने वाले कार्य, प्राथमिक चिकित्सा सेवा, ग्रामीण स्वास्थ्य योजना में सहभागिता, टीबी एवं मोतियाबिंद आदि के बारे में संपूर्ण जानकारी दी। उन्होंने सरकारों द्वारा चलाई जा रही सभी सरकारी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बच्चों बच्ची के भेद को समाप्त करने की भी अपील की गई। उन्होंने कहा कि महिलाओं एवं बच्चों की बीमारियों से बचने के लिए शरीर आस-पास के पूरे क्षेत्र को साफ सुथरा रखने की अपील की गई। इस अवसर पर पालीवाल ने बताया कि अक्षय तृतीया के मौके पर होने वाले बाल विवाहों को रोककर इस सामाजिक बुराई को जड़ से मिटाने में सहयोग करने की अपील की गई।

मधुमेहब्लड प्रेशर जांच कैंप आयोजित

पोकरण | विश्वस्वास्थ्य दिवस के अवसर पर गुरुवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पोकरण में वरिष्ठ चिकित्सक डाॅ. मोहम्मद याकूब की अध्यक्षता में मधुमेह ब्लड प्रेशर जांच शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में वरिष्ठ चिकित्सक डाॅ. मोहम्मद याकूब मेल नर्स किशन मेघवाल द्वारा 30 वर्ष से अधिक आयु के पुरुष महिलाओं के मधुमेह रक्तचाप की जांच कर उनको स्वास्थ्य संबंधित आवश्यक मार्गदर्शन दिए गए। शिविर के दौरान 111 लोगों की मधुमेह रक्तचाप की जांच की गई। जिसमें 10 मधुमेह 4 उच्च रक्तचाप के रोगी पाए गए। इस अवसर पर पुराने मधुमेह रक्तचाप मरीजों की भी पुनः जांच कर उनको स्वास्थ्य रखरखाव के लिए आवश्यक मार्ग दर्शन दिए गए।

जैसलमेर. विश्व स्वास्थ्य दिवस पर संगोष्ठी में प्रतियोगिता में भाग लेती महिलाएं।

X
विश्व स्वास्थ्य दिवस पर संगोष्ठी सहित विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना