पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • लोक देवता तेजाजी की निकाली शोभायात्रा

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लोक देवता तेजाजी की निकाली शोभायात्रा

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
जिलेभर में तेजा दशमी पर जाट समाज की ओर से सोमवार को लोक देवता तेजाजी की शोभायात्राएं निकाली गई। शहर में शोभायात्रा की शुरुआत वाटर वर्क्स रोड स्थिति चिंता हरण हनुमान मंदिर परिसर में स्थित तेजाजी मंदिर से सुबह 11 बजे हुई।

शोभायात्रा में सबसे आगे बैंडबाजे भक्ति गीतों की स्वर लहरिया बिखेरते चल रहे थे। उसके पीछे अश्वरोही धर्म ध्वजा लिए और उनके पीछे महिलाएं और युवतियां तेजाजी के जयकारे लगाती चल रही थी। शोभायात्रा में एक खुली जीप में तेजाजी की तस्वीर विराजित थी। शोभायात्रा के गांधी चौराहे पहुंचने पर सभापति कमलेश डोसी और पार्षदों ने स्वागत कर तेजाजी की पूजा अर्चना की। सूरजपोल दरवाजे पर कांग्रेसी पार्षदों की ओर से स्वागत किया गया। शोभायात्रा में युवक-युवतियां वीर तेजाजी के जयकारे लगाते चल रहे थे। शोभायात्रा का जगह-जगह स्वागत किया गया। शोभायात्रा वाटर वर्क्स रोड से मेघदूत नगर, गुलाबजी का भट्टा, अहीर मोहल्ला, गांधी चौराहा, पीपली चौक, धानमंडी, लोहार गली, सदर बाजार, गोपालगंज होते हुए गांधी चौराहा होते हुए तेजाजी मंदिर पहुंची। यहां आरती कर प्रसाद वितरित किया गया। शोभायात्रा के बाद कन्या भोजन कराया गया।

बडीसाखथली| गांवमें तेजादशमी की पूर्व संध्या पर रविवार को श्रद्धालुओं ने मन्नत के धागे बांधकर पूजा अर्चना की। वहीं मन्नत पूरी होने पर श्रद्धालुओं ने तेजाजी के छत्र निशान चढ़ाए। शाम को तेजाजी की झांकी का मंचन किया। रात मे वीर तेजाजी कथा का सजीव मंचन किया गया। कथा का मंचन जावरा के कलाकार भागीरथ मालवीय की ओर से किया गया। तेजाजी मेला मंगलवार रात तक चलेगा।

कलशयात्रा निकाली

छोटीसादड़ी | बसेड़ागांव में तेजा दशमी पर महिलाओं ने व्रत रखकर कलश यात्रा निकाली। बसेड़ा गांव में विगत 8 साल से तेजा दशमी पर महिलाएं कलश यात्रा निकाल रही है। कलश यात्रा गांव के विभिन्न मार्गो से होते हुए तेजाजी मंदिर पहुंची जहां भजनों की प्रस्तुतियां दी गई। वहीं नगर के खेडीआर्य नगर में जलझूलनी एकादशी की शोभायात्रा निकाली गई इस अवसर पर एक दिवसीय मेले का भी आयोजन किया गया। शोभायात्रा में भगवान को हाथी विराजित कर नगर भ्रमण कराया गया। कार्यक्रम बडी संख्या में श्रद्धालुओं ने भाग लिया।

बारावरदा| निकटवर्तीटांडा गांव में ग्राम पंचायत कुलमीपुरा की अोर से वीर तेजाजी महाराज मेला लगा। मेले में पहुंचे श्रद्धालु लंबी कतारो में खडे होकर दर्शन के लिए अपनी बारी की प्रतीक्षा करते नजर आए। मेले में खाद्य पदार्थों के साथ ही मनिहारी, घरेलू सामान आदी की भी खूब बिक्री हुई। इस दौरान आसपास के गांवों से भी बड़ी संख्या में ग्रामीण मेले में पहुंचे और मेले का आनंद लिया।

प्रतापगढ़ . तेजाजी दशमी पर निकाली गई शोभायात्रा (बाएं) तथा बारावरदा . तेजाजी मेले में खरीदारी करती महिलाएं।

बडीसाखथली। वीर तेजाजी की कथा का मंचन करते कलाकर।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें