• Hindi News
  • National
  • बर पंचायत नहीं कर रही अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई

बर पंचायत नहीं कर रही अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर न्यूज | रायपुर मारवाड़

क्षेत्रकी बर ग्राम पंचायत के स्वामित्व वाली सात बीघा आबादी भूमि पर हुआ कब्जा एक साल बाद भी जस का तस है। प्रशासन ग्राम पंचायत द्वारा जांच किए जाने का तर्क देकर मामले में कार्रवाई करने से पल्ला झाड़ रहा है वहीं ग्राम पंचायत कमेटी बनाकर मामले की पिछले तीन महीने से जांच ही कर रही है। ऐसे में सरकार की बेशकीमती जमीन पर किया गया कब्जा हट पाएगा इसमें संशय ही है। गौरतलब है कि बर ग्राम पंचायत की सात बीघा भूमि फोरलेन पर आई हुई है, जिस पर क्षेत्र के ही एक व्यक्ति द्वारा अतिक्रमण किया गया है। इस संबंध में जिला कलेक्टर के पास शिकायत पहुंचने के बाद मामले का खुलासा हुआ और राजस्व विभाग की टीम ने मौका मुआयना कर अपनी रिपोर्ट में सात बीघा सरकारी भूमि पर अतिक्रमण होने की स्पष्ट बात लिखते हुए उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट भेज दी। हल्का पटवारी और राजस्व विभाग द्वारा अतिक्रमण की रिपोर्ट दिए जाने के बावजूद पिछले एक साल से तो अतिक्रमण हटा और ही संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कोई कानूनी कार्रवाई हुई। ऐसे में जिम्मेदारों की मंशा पर सवाल उठना लाजमी है।

बैरंगलौटी थी अफसरों की टीम

मामलेके खुलासे के बाद तत्कालीन जिला कलेक्टर कुमारपाल गौतम ने सरकारी भूमि पर हुए अतिक्रमण को गंभीरता से लेते हुए रायपुर एसडीएम को अतिक्रमण हटाने के निर्देश जारी किए। रायपुर एसडीएम सहित राजस्व विभाग और पंचायतीराज विभाग के अधिकारी अतिक्रमण हटाने के लिए बर पहुंचे, लेकिन सरपंच ग्राम सचिव के बर में नहीं होने के चलते अतिक्रमण हटाने पहुंचा दल बेरंग लौट आया। जिस दिन अतिक्रमण हटाने के लिए अधिकारियों का दल बर ग्राम पंचायत पहुंचा उसके अगले ही दिन ग्राम पंचायत ने भूमि के मालिकाना हक की जांच ग्राम पंचायत की कमेटी से करवाने और जांच पूरी नहीं होने तक अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई लंबित रखने के संबंध में रायपुर एसडीएम विकास अधिकारी को पत्र लिखा। इसी पत्र में बर ग्राम पंचायत ने ग्राम पंचायत क्षेत्र में आबादी भूमि पर हुए अन्य अतिक्रमण भी हटाने की बात लिखी। इस पत्र को जारी हुए भी करीब चार माह से अधिक समय बीत गया लेकिन अब तक सरकारी भूमि को अतिक्रमण मुक्त करवाने के कार्य में कोई प्रगति नहीं हो सकी है।

उपलब्ध करवा देंगे जाब्ता

^ग्रामपंचायत भूमि के मालिकाना हक के संबंध में जांच कर रही है। उनकी जांच पूरी होने पर वे सूचित कर देंगे तो हम कार्रवाई के लिए जाब्ता उपलब्ध करवा देंगे। -मोहनलाल खटनावलिया, एसडीएम रायपुर

अनदेखी

खबरें और भी हैं...