3201 किमीबॉर्डर की लंबाई

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
30 फीट ऊंचाई

{अमेरिकी सीनेट ने अभी तक ट्रम्प के प्रोजेक्ट को मंजूरी नहीं दी है

{ट्रम्प का कहना है मैक्सिको पर टैक्स लगाकर वसूलेंगे यह राशि

{दीवार की नींव 6 फीट, मोटाई 8 इंच, और ऊंचाई और लंबाई 30 फीट होगी

{कुल निर्माण में 34 करोड़ टन कंक्रीट का इस्तेमाल होने का अनुमान है।

{ट्रम्प के प्रोजेक्ट को मंजूरी मिलती है तो दीवार को बनने में 4 साल लगेंगे।

अमेरिका-मैक्सिको की 3,201 किमी सीमा पर दीवार बनाने के लिए 4 कंपनियों में प्रतियोगिता, विजेता को मिलेगा 10 हजार करोड़ रु. का टेंडर

एिरजोना

मैक्सिको

यूएसए

टेक्सास

न्यू मैक्सिको

कैलिफोर्निया

अमेरिका-मैक्सिकोके 3,201 किमी लंबे बॉर्डर पर दीवार बनाने का काम शुरू हो गया है। पहली बार कैलिफोर्निया के रेगिस्तान में बन रही दीवार की ड्रोन इमेज जारी की गई है। यहां चार कंसट्रक्शन फर्म्स अभी आठ तरह की प्रोटोटाइप बॉर्डर वॉल बना रही हैं। यह प्रक्रिया इस महीने के अंत तक पूरी कर ली जाएगी। सबसे अच्छी प्रोटोटाइप दीवार बनाने वाली फर्म को टेंडर जारी किया जाएगा। 9,858 करोड़ रुपए का होगा। तीन महीने के मूल्यांकन के बाद विजेता फर्म की घोषणा की जाएगी। मैक्सिको बॉर्डर पर दीवार खड़ी करना अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनावी वादा है। ताकि मैक्सिको गैरकानूनी तौर पर आने वाले लोगों को अमेरिका आने से रोका जा सके। हालांकि अभी सीनेट ने इस प्रोजेक्ट को मंजूरी नहीं दी है। ट्रम्प का कहना है मैक्सिको पर 20% अतिरिक्त आयात ड्यूटी लगाकर बजट कम करेंगे।

3 करोड़रु. में दीवार का एक ब्लाॅक बन रहा है। ये दीवार ठोस कंक्रीट और चार अन्य मैटेरियल से बनाए जा रहे है। इलेक्ट्रिक निगरानी होगी।

ये दीवार 4 अमेरिकी और 6 मैक्सिको के राज्यों से होकर गुजरेगी

{अमेरिकाऔर मैक्सिको की सीमा करीब 3,201 किलोमीटर लंबी है। यह सीमा 4 अमेरिकी और छह मैक्सिकन राज्यों से गुजरती है। इसमें रेगिस्तानी इलाकों से लेकर बड़े शहर आते हैं।

{इस दीवार का बजट 9858 करोड़ रुपए है। इस दीवार पर सेंसर और कैमरे भी लगाए जाएंगे।

{अमेरिकी पैट्रियॉट टैक्स में बदलाव के जरिए मैक्सिको भेजे जाने वाले पैसे पर टैक्स बढ़ाया जा सकता है। अमेरिका में रहने और काम करने वाले मैक्सिकन लोग हर साल करीब 1.6 लाख करोड़ रुपए भेजते हैं।

{यूएस अधिकारियों के मुताबिक 2015-16 में मैक्सिको सीमा पर 4.08 लाख शरणार्थियों को अमेरिका में आने से रोका गया है।

खबरें और भी हैं...