पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • 7000 दुकान; 2000 में ही सीसीटीवी इनमें से भी 1600 रात को बंद रहते हैं

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

7000 दुकान; 2000 में ही सीसीटीवी इनमें से भी 1600 रात को बंद रहते हैं

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कल्याणसर्किल पर सैमसंग स्मार्ट कैफे पर चोरी के आरोपियों का सुराग इसलिए नहीं लग पाया क्योंकि सीसीटीवी कैमरे कई दिनों से बंद थे। दैनिक भास्कर ने पड़ताल की तो चौंकाने वाली जानकारी मिली। शहर में सात हजार दुकानों में सिर्फ 2000 पर ही कैमरे लगे हैं।

हैरानी यह है कि इनमें से 1600 कैमरे रात को दुकानदार घर जाते समय बंद करके चले जाते हैं। अहम सवाल यह है कि दुकान और माल की सुरक्षा के लिए लगाए गए ये कैमरे वारदात होने पर कैसे मददगार बन पाएंगे? खास बात यह है कि एक बार सीसीटीवी लगाने के बाद दुकान मालिक इनके मेंटेनेंस को लेकर भी सतर्क नहीं रहते हैं। कई दिन कैमरे बंद पड़े रहते हैं। सैमसंग स्मार्ट कैफे अजय ट्रेडर्स पर भी वारदात के तीन दिन पहले से ही कैमरे खराब पड़े थे, लेकिन मालिक दिलीप मोर को इसका पता नहीं था।

शहर में जिन दुकानदारों ने सीसीटीवी लगवाएं हैं, उन्होंने बिजली की मुख्य सप्लाई से ही उन्हें कनेक्ट किया है। बिजली का मैन स्विच ऑन रखने पर शॉर्ट सर्किट से आग की आशंका के चलते दुकानदार घर जाते समय मैन स्विच बंद कर जाते हैं। दुकानों में लगे कैमरों का कनेक्शन अलग से कर इस आशंका से बचा जा सकता है। दुकान की बाकी लाइट बंद होने के बाद भी कैमरे चालू रहेंगे और वारदात होने पर सबूत जुटाए जा सकते हैं।

दुकानदारों को जागरूक करेगा व्यापार संघ

सीकरव्यापार महासंघ ने स्टेशन रोड पर 10 लाख के मोबाइल चोरी की वारदात का खुलासा करने के लिए पुलिस और प्रशासन को तीन दिन का अल्टीमेटम दिया है। महासंघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नितेश पारमुवाल ने बताया कि सोमवार को महासंघ जिलाध्यक्ष रुघजी चौधरी, अरुण तिवाड़ी, देवकी नंदन पारीक ने पीड़ित दुकानदार से बात की। रुघजी चौधरी ने कहा कि बदमाशों में पुलिस का डर नहीं है। उन्होंने कहा कि महासंघ ने कई दुकानों पर सीसीटीवी लगवाए थे। लेकिन व्यापारियों द्वारा लापरवाही बरती जा रही है। रात में कैमरे चालू रखने के लिए महासंघ दुकानदारों को प्रेरित करेगा।

{दांता में खाटू मोड़ पर मदनसिंह मार्केट में शनिवार रात चोर तीन दुकानों के ताले तोड़कर सामान नकदी ले गए। ज्वैलर्स की दुकान का ताला तोड़ने के बाद जाग हो जाने के कारण चोर भाग गए।

{श्रीमाधोपुरके नांगल (नाथूसर) की पुरानी हवेली से शुक्रवार को चोर 17 कमरों के ताले तोड़कर पीतल, तांबे और कांस्य के चार क्विंटल बर्तन, चांदी की कारीगरी के बेस और कपड़े ले गए। इस साल जनवरी में भी चोर इस हवेली से लाखों के जेवर ले गए थे।

{रींगसमें मंगलवार की रात को चोरों ने तीन स्थानों पर ताले तोड़कर करीब दो लाख रुपए का सामान नकदी चुरा ली।

1500 दुकानों के कैमरे सिर्फ अंदर ही लगे हैं

जिन2 हजार दुकानों में कैमरे लगे हैं, उनमें से 1500 दुकानदारों ने कैमरे दुकान के भीतर लगवा रखे हैं। महज 500 दुकानों के कैमरे ही बाहर की ओर लगे हैं। जिन दुकानों में कैमरे बाहर लगे हैं, उनका फोकस खुद के शटर और तालों की ओर रहता है। ऐसे में दुकान के आसपास सड़क पर होने वाली कोई भी गतिविधि इनमें रिकॉर्ड नहीं हो पाती है। हालांकि, सीसीटीवी कैमरों की रेंज इतनी होती है कि वे दुकान के आसपास होने वाली गतिविधि को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं।

{कैमरों में जूम करके केवल खड़े हुए वाहनों के ही नंबर देखे जा सकते हैं।

{ट्रैफिक नियमोंका उल्लंघन करने वालों का कैमरों से चालान करने की योजना विफल

{नाइटविजन सुविधा नहीं होने से रात में मात्र चमकती हुई वस्तु ही दिखाई देती है।

पुलिस ने सिल्वर जुबली रोड पर 17 कैमरे लगाए थे। इनमें 24 घंटे रिकॉर्डिंग तो हो रही है, लेकिन इनका लाभ पुलिस को नहीं मिल रहा है। कई कैमरे इस एंगल से लगाए हैं कि इनमें वाहनों के नंबर स्पष्ट नहीं पाते हैं। इससे संदिग्ध वाहनों की पहचान नहीं हो पाती है। जूम करके बड़ी गाड़ियों के नंबर ही स्पष्ट देख सकते हैं। छोटी गाड़ियों के नंबर नहीं दिखते हैं। तेज रफ्तार वाहनों के नंबर भी कैद नहीं हो पाते हैं। पुलिस का कहना है कि शहर की अन्य सड़कों पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

कंट्रोल रुम में सीसीटीवी पर रहती है नजर।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें