पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • बेणेश्वर महाकुंभ आज से, ध्वजारोहण के साथ होगी शुरूआत

बेणेश्वर महाकुंभ आज से, ध्वजारोहण के साथ होगी शुरूआत

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
मेले से फायदा: मेलापरिसर में एक दुकान करीब 4 हजार से 30 हजार रुपए तक की है। यह मेला चलने तक की अवधि के लिए रहेगी।

परिवहन:मेलार्थियोंको लाने और ले जाने के लिए रोडवेज 40 अतिरिक्त बसें लगाएगा। 8 से 10 फरवरी तक 24 घंटे बसें चलेगी।

सुरक्षा:मेलेमें सुरक्षा के लिए करीब 500 पुलिसकर्मी लगेंगे। एएसपी रामजीलाल चंदेल पूरी निगरानी करेंगे। डूंगरपुर के अलावा उदयपुर, बांसवाड़ा, राजसमंद और चित्तौड़ से भी अतिरिक्त पुलिस बल बुलाया गया है। मेले में 4 डीएसपी और 6 सीआई सहित कई पुलिस अधिकारी भी तैनात रहेंगे। अस्थाई चौकी के लिए एसआई मांगीलाल अहीर को अधिकारी बनाया है। सशस्त्र पुलिस भी लगाई गई है।

कैमरे:मेलेमें सुरक्षा के लिए 20 सीसीटी कैमरे लगाए गए है। साबला, वालाई और भाटडा मार्ग पर डूंगरपुर पुलिस और बांसवाड़ा रोड पर बांसवाड़ा पुलिस निगरानी करेगी।

इलाज:चिकित्साविभाग की ओर से अस्थाई डिस्पेंसरी चलेगी। इसमें 3 डॉक्टर, 5 मेलनर्स और 4 एएनएम तैनात रहेगी। मेले को लेकर 2 एंबुलेंस भी लगाई जाएगी। खाद्य सुरक्षा अधिकारी और खाद्य निरीक्षक सेंपल लेंगे। मेला स्थल मार्ग के सभी अस्पतालों में 24 घंटे डयूटी के लिए भी पाबंद किया गया है।

भास्कर संवाददाता | साबला /डूंगरपुर

सोम,माही जाखम नदियों के त्रिवेणी संगम तीर्थ वागड़ प्रयाग बेणेश्वर धाम पर मंगलवार को सप्तरंगी ध्वजारोहण के साथ महाकुंभ का आगाज होगा। राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश से आने वाले लाखों श्रद्धालु डुबकी लगाएंगे। मेले में कई व्यापारियों का आने का क्रम सोमवार तक जारी था।

पीठाधीश्वर अच्युतानंद महाराज ध्वजारोहण के साथ ही शुरूआत करेंगे। मुख्य मेला 10 फरवरी को भरेगा। इस दिन श्रद्धालु संत मावजी महाराज के चौपड़ा का दर्शन भी कर सकेंगे। हरिमंदिर साबला से सुबह 7 बजे महंत अच्युतानंद महाराज की पालकी यात्रा रवाना होगी, जो बेणेश्वर धाम पहुंचने के बाद सुबह 9 बजे सोम, माही जाखम नदियों के त्रिवेणी संगम तट आबुदर्रा में पवित्र स्नान और सूर्य को अघ्र्य अर्पित करेंगे। रात के समय रासलीला होगी।

इधर,शहर में साद समाज निकालेगा शोभायात्रा

बेणेश्वरमेले की शुरूआत के दिन ही संत श्रीमावजी महाराज के जन्म दिन पर साद समाज समिति की ओर से शहर में शोभायात्रा निकाली जाएगी। सादवाड़ा मोहल्ला पातेला से भगवान श्री निष्कलंक हरिमंदिर से दोपहर 12.30 बजे शोभायात्रा निकलेगी। कानेरा पोल, मोची बाजार, पुराना अस्पताल, तहसील चौराहा होते हुए गेपसागर की पाल पर आएगी। यहां संतश्री मावजी महाराज के चरण पादुकाओं की पूजा अर्चना की जाएगी। इसके बाद शोभायात्रा पुराने अस्पताल से होते हुए फिर पातेला मंदिर पहुंचकर समाप्त होगी। मेधावी छात्रों का सम्मान होगा।

साबला. बेणेश्वर धाम पर मेले की तैयारियों में जुटे व्यापारी। (पेज5 भी पढ़ें)

खबरें और भी हैं...