• Hindi News
  • हर विधानसभा क्षेत्र में चाहिए सरकारी कॉलेज

हर विधानसभा क्षेत्र में चाहिए सरकारी कॉलेज

6 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
2. रतलाम-स्वरूपगंजएनएच 927ए, फायदा:रतलामसे स्वरूपगंज वाया बांसवाड़ा, सागवाड़ा, डूंगरपुर से खेरवाड़ा तक नेशनल हाइवे स्वीकृत हो चुका है। इस हाइवे के कार्य को जल्द से जल्द शुरू करवाया जाएगा।

1. सड़क,बिजली और पानी की समस्याएं सुधारने

फायदा:बजटमिलने पर क्षेत्र में टूटी हुई सड़कों का सुधार हो सकता है। बिजली में सुधार के लिए नए जीएसएस और लाइनें डालने और पेयजल सुविधा बढ़ाई जा सकती है।

5. तीनगांवों में नई पाइप लाइन, फायदा:वस्सी,दामड़ी और फलोज में पेयजल के लिए पुरानी पाइप लाइन को बदलकर नई डालने। इससे गांवों में पेयजल सप्लाई में सुधार होगा। दोवड़ा पंचायत समिति के गांवों में हैंडपंप खोदने।

4. देवसोमनाथमें सोमनदी पर एनिकट

फायदा:देवसोमनाथ आस्था का केंद्र है। एनिकट बनने से पानी रुकेगा। क्षेत्र में जलस्तर की बढ़ोतरी होगी।

3. दामड़ीसे डोजा वाया कहारी सड़क निर्माण

फायदा: दर्जनोंगांवों के लोगों को सड़क की सुविधा मिलेगी। बनी हुई सड़क टूट गई है।

2. जाखमनदी पर कनोड़या में पुल निर्माण

फायदा:तीनजिलों का फासला कम हो जाएगा। कनोड़या गांव में पुल बनने से डूंगरपुर, उदयपुर और प्रतापगढ़ जिलों के बीच आसान परिवहन सुविधा होगी।

1. आसपुरमें सरकारी कॉलेज खोलना

फायदा:अभीप्राइवेट कॉलेज है। सैकड़ों छात्र पढ़ रहे हैं। सरकारी कॉलेज होने पर पूरे क्षेत्र को सुविधा मिलेगी।

5. शहरमें कृषि महाविद्यालय

फायदा: जिलेमें कृषि महाविद्यालय नहीं होने से कृषि संकाय के लिए विद्यार्थियों को उदयपुर जाना पड़ता है। कृषि कॉलेज खुलने से किसानों को भी फायदा मिलेगा।

4. गेपसागरझील में पानी आवक के मार्ग सुदृढ़ करवाना

फायदा:गेपसागरझील शहर की ह्दयस्थली है। झील के जलआवक नालों तालाबों पर अतिक्रमण हो रहा है। इसे रोककर नालों को सहीं करवाना है, ताकि जिले में पर्यटन बढ़ सकें।

3. शहरमें टाउन हॉल का निर्माण, 1 हजार लोगों की बैठक

फायदा:जिलाअस्पताल के सामने वर्ष 2008 से निर्माणाधीन है। नगर परिषद अब तक लाखों रुपए खर्च करने पर भी केवल ढांचा बना है। पूरे निर्माण के लिए करीब ढाई करोड़ रुपए की जरूरत है।

2. मेवाड़ासिंचाई परियोजना के तहत नहरों की मजबूती और एक्वाडेक्ट निर्माण

फायदा:जलसंसाधनविभाग की ओर से 8 करोड़ 27 लाख रुपए के प्रस्ताव भी भेजे गए हैं। गांवों के हजारों किसानों की जमीन सिंचित होगी। अच्छी पैदावार से किसानों को फायदा मिलेगा।

1. थाणासे बिछीवाड़ा 20 किमी सड़क को मेगा हाईवे बनाना

फायदा:डूंगरपुरसे नेशनल हाइवे आठ गुजरात को जोड़ने वाली मुख्य सड़क है। सड़क ठीक होने से घंटों का सफर कुछ मिनटों में तय हो जाएगा।