पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • फिर बेखौफ शुरू हुआ सड़क पर बोरवेल खुदाई का काम

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फिर बेखौफ शुरू हुआ सड़क पर बोरवेल खुदाई का काम

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर संवाददाता | डूंगरपुर

शहरमें बोरवेल ऑपरेटर्स बारिश रुकने के साथ ही फिर सक्रिय हो गए है। सड़क पर अवैध रूप से बोरवेल खुदाई का कारोबार चल पड़ा है। अब नगर परिषद इसे सीज करने की बात कह रही है।

अधिकांश खुदाई नई दुकानों कॉम्पलेक्स में हो रही है। पिछले दिनों गर्मी के समय में शहर का भूजल स्तर 450 फीट तक नीचे उतर गया था। इसके पीछे बोरवेल से कुओं की खुदाई को जिम्मेदार माना जा रहा है। अब फिर से यही दौर शुरू हो गया है। गुजरात, खेरवाड़ा, आसपुर, सागवाड़ा स्थानीय बोरवेल ऑपरेटर्स ने डूंगरपुर में डेरा डाल दिया है।

दूसरी ओर सड़क पर बोरवेल की खुदाई के पीछे बड़ा कारण सामने आया है। भवन मालिकों का कहना है कि ऊंची इमारतों में पाताल कुओं की गहराई के बोरवेल खोदने से उसे नुकसान पहुंचने का खतरा होता है। इसी कारण आर्किटैक्ट उन्हें बोरवेल भवन से बाहर खोदने की राय दे रहे है।

^जहां सरकारी पानी की सप्लाई हो रही है, वहां बोरवैल खुदाई की स्वीकृति नहीं दी जा सकती। हम पता करेंगे कि सड़क पर बोरवैल खोदने के लिए किसी को स्वीकृति दी गई है या नहीं। यदि किसी ने ऐसा किया भी है तो परिषद ऐसे बोरवेल को जब्त करेगी। इसके बाद उन्हीं से आसपास पानी का बंदोबस्त करने से आम जनता को फायदा होगा। -केके. गुप्ता, सभापति, नगर परिषद

यह है नियम

सड़कपर किसी भी तरह के निर्माण या बोरवेल खुदाई की स्वीकृति के लिए संबंधित विकास एजेंसी यथा नगर परिषद या हाउसिंग बोर्ड से स्वीकृति लिया जाना जरूरी है। हालांकि इस तरह की स्वीकृति दिए जाने का प्रावधान तभी है जब भवन के पास की जमीन का स्ट्रीप ऑफ लैंड में मालिकाना हक दिया हो।

प्रशासन उठाए कदम तो जनता को राहत

हाउसिंगबोर्ड ऑफिस के ठीक सामने ही कई दुकानों का निर्माण हाल ही में हुआ है। मुख्य मार्ग पर बनी इन दुकानों में पानी का जुगाड़ करने के लिए सड़क किनारे बोरवेल खोदे गए है, जो अवैध है। नगर परिषद और हाउसिंग बोर्ड चाहे तो इन बोरवेल पर कब्जा कर सकता है। इन्हीं बोरवेल से आसपास सप्लाई दिए जाने से टेल तक पानी नहीं पहुंचने की समस्या और विरोध से राहत मिलेगी। ऐसे ही कई अन्य प्वॉइंट्स मुख्य मार्ग गलियों में है जहां सड़क की पटरी पर बोरवेल खोदे गए है। अब प्रशासन को आगे के दिनों में समस्या नहीं हो, इसलिए कार्रवाई करनी आवश्यक होगी।

शहर के हाउसिंग बोर्ड ऑफिस के ठीक बाहर मुख्य मार्ग की पटरी पर बोरवेल खोदकर दुकानों में दिया गया कनेक्शन।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें