पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • कौशल प्रशिक्षण केंद्र पर छात्रों का हंगामा

कौशल प्रशिक्षण केंद्र पर छात्रों का हंगामा

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सांचौर. कौशलप्रशिक्षण में वेतन नहीं मिलने के विरोध करते हुए छात्र।

भत्ते का भुगतान नहीं करने पर छात्राओं ने दिया धरना

भास्करन्यूज | सांचौर

नगरमें राजस्थान कौशल आजीविका विकास मिशन के तहत आयोजित निशुल्क प्रशिक्षण केंद्र पर प्रशिक्षण ले रहे करीब 105 छात्रों ने हंगामा करते हुए प्रशिक्षण कक्षाओं का बहिष्कार किया। प्रशिक्षणार्थियों ने भत्ते का भुगतान नहीं देने का आरोप लगाते हुए उपखंड कार्यालय के सामने प्रदर्शन करते हुए केन्द्र संचालक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। केंद्र पर विरोध जताने के बाद प्रशिक्षणार्थियों ने एसडीएम को ज्ञापन दिया। ज्ञापन में बताया कि राजस्थान कौशल आजीविका विकास के तहत निशुल्क प्रशिक्षण में छात्रों को भत्ते के रूप में 100 रुपए दैनिक भत्ता दिया जाता हैं,जो उन्हें नहीं मिल रहा हैं। केन्द्र संचालक अपनी मनमर्जी से उनको यह भुगतान नहीं कर रहा तथा प्रशिक्षणार्थियों को बेवजह परेशान कर रहे हैं। छात्रों ने बताया कि प्रशिक्षण केंद्र पर संचालित कंप्यूटर भी सही नहीं है,जिससे उनको परेशानी हो रही है। छात्रोंं ने बताया कि प्रशिक्षण की आड़ में सौ रुपए की राशि का भुगतान देने के नाम पर उन्हें गुमराह किया जा रहा है जो छात्रो के साथ अन्याय है।

बीपीएलपरिवार के छात्रों ने लगाया शोषण का आरोप

नगरमें संचालित मानव विकास एवं सेवा संस्थान की ओर से संचालित कौशल प्रशिक्षण में बीपीएल गरीब परिवार के करीब 105 छात्र- छात्राएं प्रशिक्षण ले रहे हैं। प्रशिक्षण में छात्रों को रोजगार परक प्रशिक्षण देकर योग्य बना रोजगार दिलाना होता हैं। मगर केन्द्र पर अव्यवस्थाएं होने से जहां कौशल प्रशिक्षण के नाम पर छात्रों के साथ अन्याय ही नहीं हो रहा बल्कि भत्ता देने के नाम पर शोषण किया जा रहा है।

कक्षाओंका किया बहिष्कार

केन्द्रपर संचालित होने वाली कक्षाओं का शुक्रवार को बहिष्कार किया गया। वहीं छात्राओं ने भत्ता देने की मांग प्रशिक्षण की गुणवत्ता सुधारने की मांग को लेकर धरने पर बैठ गई तथा मांगें नहीं माने जाने तक कक्षाओं के बहिष्कार की चेतावनी दी।

केंद्रसंचालक बकाया भुगतान कर देगा

^कौशलप्रशिक्षण केंद्र की मुझे जानकारी नहीं है, केन्द्र संचालक को बुलाया गया है, सोमवार तक बकाया भुगतान कर देगा, प्रशिक्षण स्थल का दौरा कर जांच की जाएगी। रामदेवमेहरा, उपखंड अधिकारी, सांचौर