• Hindi News
  • National
  • सांचौर में 3 दिवसीय अंजन प्रतिष्ठा अष्टाह्निका जीवित महोत्सव आज से

सांचौर में 3 दिवसीय अंजन-प्रतिष्ठा अष्टाह्निका जीवित महोत्सव आज से

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सचविहार प्रांगण में निसुव्रत स्वामी, महावीर स्वामी संभवनाथ स्वामी भगवान की अंजन-प्रतिष्ठा एवं अष्टाहिृका जीवित महोत्सव का आयोजन आज से राजशेखर सूरीश्वर महाराज, र|ाकर सूरीश्वर महाराज, चंद्राननसारगर सूरीश्वर भव्य दर्शनसूरीश्वरी महाराज के सानिध्य में आयोजित किया जाएगा। चुन्नीलाल चंदन ने बताया इस महोत्सव के तहत विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु भाग लेंगे। वहीं अंजन प्रतिष्ठा समारोह को लेकर मंदिर प्रांगण में तैयारियां की जा रही है एवं इस दौरान मंदिर की प्रतिमाओं को सजावट, मंदिर प्रांगण में समाज के लोगों की बैठने की व्यवस्था की जा रही है।

कलहोगा संतों का नगर प्रवेश, निकलेगी शोभायात्रा

अंजनप्रतिष्ठा महोत्सव में कई संत भी भाग लेंगे। इसके तहत बुधवार को गुरू भक्तों का प्रवेश होगा। इस अवसर पर संतों के नगर प्रवेश पर बैंड-बाजों की धुन के साथ शोभायात्रा निकाली जाएगी। इसके साथ ही उनका स्वागत अभिनंदन किया जाएगा।

प्रतिष्ठाके दौरान यह होंगे कार्यक्रम

सचविहारमें अंजन प्रतिष्ठा की शुरुआत मंगलवार को पंचक कल्याणक पूजन के साथ होगी। वहीं बुधवार को गुरु भक्तों का प्रवेश, सिद्धचक्र महापूजन, शोभायात्रा निकलेगी। गुरुवार को कुंभ स्थापन, दीप स्थापन, ज्वारारोपण, भगवान का जिनालय प्रवेश, मंडपारोपण दशपूजन, च्यवन कल्याणक विधान एवं स्वप्न दर्शन, शुक्रवार को दिक्कुमारिका द्वारा जन्म कल्याणक महोत्सव एवं इंद्रो द्वारा मेरू शिखर पर प्रभु का अभिषेक, शनिवार को पाठशाला गमन, अभिषेक, देवी पूजन, प्रासाद स्थापना मामेरू, लग्न एवं राज्याभिषेक, रविवार को भगवान के दिशा का वरघोड़ा, दिशा कल्याणक महोत्सव, शाही करबा, मध्य रात्रि अधिवासना-अंजन और सोमवार को शुभ मुहूर्त में प्रतिष्ठा, अष्टोतरी महापूजन मंगलवार को द्वार उद्घाटन सत्तरभेदी पूजा का आयोजन किया जाएगा।

सांचौर. सचविहारमें प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर सजे मंदिर तथा पांडाल।

खबरें और भी हैं...