पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • पर्युषण पर्व का उत्तम तप धर्म मनाया

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्युषण पर्व का उत्तम तप धर्म मनाया

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नगर संवाददाता | सवाई माधोपुर

पर्युषणपर्व के दौरान सकल दिगंबर जैन समाज द्वारा उत्तम तप धर्म हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। नगर परिषद क्षेत्रांतर्गत स्थित जिनालयों में जिनेन्द्र भगवान का अभिषेक, शांतिधारा, दशलक्षण मण्डल विधान का संगीतमय पूजन, सांस्कृतिक कार्यक्रम धर्म प्रभावना जुलूस सहित धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन लगातार जारी है।

सकल दिगंबर जैन समाज के प्रवक्ता प्रवीण कुमार जैन ने बताया कि उत्तम तप धर्म के अवसर पर शहर स्थित दीवानजी दिगंबर जैन मंदिर में मंदिर समिति अध्यक्ष वीरेंद्र पापड़ीवाल के निर्देशन में प्रातः काल मंत्रोच्चार से जिनेन्द्र भगवान का अभिषेक किया गया। मंत्री चन्द्र प्रकाश संघी ने शांतिधारा कर विश्व की सुख-समृद्धि एवं शां‍ति की कामना की। इसी प्रकार तेरापंथी दिगंबर जैन मन्दिर में अजीत भौंसा विद्युत सौगानी के सानिध्य में जिनेन्द्र देव का अभिषेक, शांतिधारा दशलक्षण विधान मण्डल की पूजन की गई। इन्द्र-इन्द्राणियों द्वारा नित्य-नियम पूजन के साथ अपनी निर्मल भक्ति समर्पित करते हुए अष्ट द्रव्यों से विशेष रूप से उत्तम तप धर्म दशलक्षण मंडल विधान की संगीतमयी पूजन कर मंडल पर अर्घ्य समर्पित किए गए। पूजन के दौरान रेखा कासलीवाल वीरबाला बज द्वारा प्रस्तुत भजन एक से बढ़कर एक भजन प्रस्तुत किए गए, जिन पर श्रद्धालु भक्तिरस में झूमने लगे। इस अवसर पर चमत्कारजी मंदिर आलनपुर में पंडित सुनिल जैन शास्त्री ने दृष्टांतों सहित उत्तम तप धर्म पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अनुकूल प्रतिकूल परिस्थितियों में समता का भाव रखना चाहिए। तप को यथा शक्ति करना चाहिए। वर्तमान में स्वाध्याय के समान कोई तप है ही नहीं है।

प्रतियोगितामें उत्साह से लिया भाग

इसअवसर पर सेवा मण्डल के तत्वावधान में दिगंबर जैन अतिशय क्षेत्र चमत्कारजी मंदिर परिसर आलनपुर में मनीषा बाकलीवाल के संयोजकत्व में जैन धर्म पर आधारित अंताक्षरी प्रतियोगिता का रोचक आयोजन किया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों द्वारा भगवान महावीर के चित्रपट्ट के समक्ष दीप प्रज्जवलित किया गया। संगीतमय मंगलाचरण की प्रस्तुति दी गई। प्रतियोगिता में ललितपुर (यू.पी.) के ललित जैन एण्ड ग्रुप ने संगीत प्रदान किया। प्रतियोगिता में बच्चों बड़ो ने बहुत ही उत्साह के साथ भाग लिया। दर्शकों ने तालियां बजाकर प्रतियोगियों का उत्साहवर्धन किया। विजेता टीम को अतिथियों द्वारा पारितोषिक प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस दौरान काफी दर्शक मौजूद थे।

जुलूसपर जगह-जगह पुष्प वर्षा

सकलदिगंबर जैन समाज द्वारा बैंडबाजों के साथ शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए धर्म प्रभावना जुलूस निकाला गया। जुलूस में समाज के गणमान्य व्यक्ति विशेष पोशाक में सज-धज कर माथे पर तिलक लगा, मुकुट-माला पहन कर हाथों में दीपक की थाली लेकर चल रहे थे। जुलूस पर जगह-जगह पुष्पों की वर्षा की गई। इसके बाद जुलूस के आदिनाथ दिगंबर जैन सांवलियान मंदिर पहुंचने पर महाआरती के पुण्यार्जक लालचन्द, सुरेश चन्द पहाड़िया परिवार सहित धर्मावलम्बियों ने जिनेन्द्र भगवान की 108 दीपकों से नृत्य संगीत के साथ महाआरती की गई। संगीतमयी आरती में समाज के गायक कलाकारों द्वारा प्रस्तुत की गई संगीत की मधुर स्वर लहरियों पर श्रद्धालु अपने आप को नृत्य करने से रोक नहीं पाए और भक्तिपूर्वक नृत्य किए। इस अवसर पर बड़ी संख्या में समाज के लोग मौजूद थे।

जैनमंदिर परिसर जयकारों से गुंजायमान

कुस्तला | कस्बेमें स्थित पार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर में रविवार को पर्युषण पर्व के तहत कई धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। समाज के भागचंद जैन ने बताया कि उत्तम संयम धर्म कार्यक्रम के तहत जिनेंद्र भगवान का अभिषेक किया गया तथा सुख समृद्धि की कामना की गई। इंद्राणियों ने अष्ट दृव्यों से उत्तम संयम धर्म दशलक्षण विधान मंडल दशमी पूजन किया। इस दौरान महाआरती के समय पूरा मंदिर परिसर जयकारों से गुंजायमान हो उठा। इस अवसर पर कई लोग मौजूद थे।

सवाईमाधोपुर |श्री शांतिनाथ दिगंबर जैन मंदिर राजनगर में पर्युषण पर्व पर सोमवार को उत्तम तप धर्म का पूजन किया गया। प्रात: शांतिनाथ भगवान का अभिषेक एवं शांतिधारा की गई। इसके बाद इन्द्र इन्द्राणियों ने नित्य नियम पूजा एवं विधान मंडल का पूजन किया। इस दौरान उत्तम तप धर्म पर तप की व्याख्या करते हुए दिनेश चंद जैन ने बताया कि तप करने में कष्ट अवश्य होता है लेकिन इससे प्राप्त ऊर्जा से बड़े से बड़े साध्य को प्राप्त किया जा सकता है। शाम को जिनालय में महाआरती की गई। इस दौरान दिनेश चंद जैन, मुकेश जैन, मनीष जैन,मोनी जैन, उत्तम जैन, रिषभ जैन, हेमा जैन, सपना जैन, सुनीता जैन, रितु जैन, पल्लवी जैन, नीता जैन, बबली जैन आदि उपस्थित थे।

सवाई माधोपुर. पर्युषणपर्व के तहत दीवानजी की नसिया मन्दिर में दशलक्षण मंडल विधान का पूजन करते श्रद्धालु।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें