पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • पीएसयू की जॉब के लिए बीच में ही कोर्स छोड़ रहे हैं आईआईटी के एमटेक छात्र

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पीएसयू की जॉब के लिए बीच में ही कोर्स छोड़ रहे हैं आईआईटी के एमटेक छात्र

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बिहार बोर्ड के सिलेबस में बदलाव, सीबीएसई पैटर्न पर होगा पाठ्यक्रम

78 फीसदी अभिभावक कोचिंग खर्च को तैयार

वहीं, भारत में इंजीनियरिंग को वरीयता

मेडिकल साइंस में कॅरिअर पहली पसंद

पूरी दुनिया में 79 फीसदी पैरेंट्स का मानना, बेहतर कॅरिअर के लिए डिग्री जरूरी

कॅरिअर के लिए डिग्री को विदेशों से ज्यादा जरूरी मानते हैं भारतीय पैरेंट्स

आईआईटी के एमटेक छात्र सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में जॉब करने के लिए कोर्स को पूरा किए बिना ही छोड़ रहे हैं। यह जानकारी एक मीटिंग के दौरान आईआईटी काउंसिल ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय को दी। आईआईटी काउंसिल के अनुसार अब तक 8 हजार छात्रों में से 2 हजार छात्रों ने पब्लिक सेक्टर की जॉब मिलने के बाद कोर्स को बीच में ही छोड़ दिया है। इस समस्या से निपटने के लिए काउंसिल ने पीएसयू से छात्रों को प्रोग्राम पूरा होने के बाद ही जॉइनिंग की अनुमति देने का आग्रह किया है। एचआरडी मंत्रालय भी इसके बारे में डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक इंटरप्राइजेस को पत्र लिखेगा। गौरतलब है कि आईआईटी के एमटेक प्रोग्राम में प्रवेश के लिए गेट स्कोर अनिवार्य है। इसके अलावा यह स्कोर पब्लिक सेक्टर जैसे गेल, ओएनजीसी, सेल में भी रिक्रूटमेंट के लिए जरूरी होता है।



अमेरिका जैसे विकसित देशों के मुकाबले भारतीय पैरेंट्स बच्चों के कॅरिअर के लिए डिग्री को ज्यादा जरूरी मानते हैं। पूरी दुनिया में बच्चों के कॅरिअर के लिए अभिभावकों की पहली पसंद मेडिकल है, वहीं भारत में इंजीनियरिंग पहले नंबर पर है। हालांकि, बच्चों की कोचिंग को लेकर सभी देशों में हालात एक जैसे हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें