पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • सवेरे ईद शाम को देवझूलनी एकादशी मनेगी

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सवेरे ईद शाम को देवझूलनी एकादशी मनेगी

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
ईदउल अजहा और देवझूलनी एकादशी का पर्व मंगलवार को मनाया जाएगा। दोनों समाजों ने अपने-अपने पर्व की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। सवेरे ईदगाह पर मोमीन ईद उल अजहा की नमाज अदा करेंगे। इसके बाद मन्नत वाले घरों में बकरों की कुर्बानी दी जाएगी। शाम को ठाकुरजी की पालकियां निकलेगी। शाही अंदाज में राजमहल से भगवान पदमनाथ की पालकी निकलेगी, जिसके पीछे एक-एक करके विभिन्न समाजों की पालकियां जुड़ती जाएगी। भगवान पदमनाथ की पालकी के आगे सिरोही स्टेट के ध्वज के साथ सिपाही, ढोल नगाड़े और घोड़ों पर सवार सिपाही चलेंगे। उनके आगे आगे रेबारी समाज के युवा पारंपरिक वेशभूषा में हुंकार भरते हुए चलेंगे।

सभी पालकियां पुराना बस स्टैंड स्थित लाखेराव तालाब पहुंचेगी, जहां ठाकुरजी को तालाब के पानी से स्नान करवा कर शाम की आरती की जाएगी। इसके बाद फिर पालकियां पुन: मंदिरों में लौटेगी। भगवान पदमनाथ की पालकी के राजमहल पहुंचने के बाद सिरोही के पूर्व नरेश रघुवीर सिंह देवड़ा दो दिवसीय सारणेश्वर मेले की घोषणा करेंगे। जहां से रेबारी समाज के लोग सारणेश्वरधाम पहुंचेंगे। रातभर रेबारी समाज का मेला रहेगा। बुधवार सवेरे समाज के सम्मेलन के साथ मेले का समापन होगा और अन्य समाजों के लोग सारणेश्वरजी पहुंचेंगे। मेले को लेकर पुलिस प्रशासन ने तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है।

सिरोही. देवझूलनी एकादशी को दो दिवसीय सारणेश्वर मेला शुरू होगा। मेले को लेकर लगे झूले।

धर्म-संस्कृति

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें