पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • खौड गांव में 40 साल बाद समुद्र मंथन

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खौड गांव में 40 साल बाद समुद्र मंथन

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर न्यूज | गुंदोज-कीरवा-जवाली

रानीपंचायत समिति के खौड गांव में सोमवार का दिन किसी उत्सव से कम नहीं था। खासतौर पर बहिनों के लिए तो मानो सबसे बड़ा ही दिन था। गांव के तालाब पर करीब 40 साल बाद समुद्र मंथन का आयोजन हुआ। जिसमें सैकड़ों की संख्या में बहिनों ने तालाब की पूजा कर अपने भाइयों की खुशहाली लंबी उम्र की कामना की।

परंपरानुसार क्षेत्र में समंदर हिलोरकर भाइयों की खुशहाली की कामना की जाती है। यह आयोजन गांव के तालाब पर होता है, जिसमें सारे रिश्तेदार एकत्रित होते हैं। ग्रामीणों की उपस्थिति में कार्यक्रम के पूर्व शुभ-वेला में फेरी देकर पूजा-अर्चना हुई। इसके बाद तालाब में बहनों को भाइयों ने चुनरी आेढ़ाकर बाहर निकाला। इस अवसर पर सरपंच राजेश्वरी भाटी, ठाकुर गंगासिंह, खौड़ खेतलाजी कमेटी अध्यक्ष हरिसिंह, गंगासिंह, वीरेंद्रसिंह, सरपंच राजेश्वरी मेड़तिया, पूर्व सरपंच रूपेश दाधीच, जिला परिषद सदस्य नंदकिशोर परिहार, वीरेंद्र परिहार, मुकेश सीरवी, किरणसिंह चौहान, मदनसिंह मेड़तिया, भूपेंद्रसिंह मेड़तिया, युवराजसिंह, पूर्व प्रधान पाबूसिंह राणावत, रमेश मेहता, प्रतापसिंह भाटी, दुर्गेशसिंह , समाराम आदि ने सहयोग दिया।

संस्कृतिको बचाए रखने के लिए ऐसे आयोजन जरूरी : राठौड़ : विधायकमदन राठौड़ ने कहा कि संस्कृति को बचाए रखने के लिए ऐसे आयोजन जरूरी है। वे सोमवार को खौड गांव में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि समुद्र मंथन कार्यक्रम भाई-बहन के रिश्तों को मजबूत करता है। समारोह को चेयरमैन संजय ओझा, जिला प्रमुख पेमाराम सीरवी, भाजपा मंडल अध्यक्ष उम्मेदसिंह डेंडा, कपासन के पूर्व प्रधान मोहब्बतसिंह मेड़तिया आदि ने संबोधित किया।

सारंगवास में समुद्र मंथन : मुस्लिम महिलाओं ने पेश की सांप्रदायिक सौहार्द्र की मिसाल

सोजतरोड. समीप के सारंगवास गांव में सोमवार को आयोजित समुद्र मंथन आयोजन में सांप्रदायिक सौहार्द्र का माहौल देखने को मिला। इस आयोजन में जहां पूरे गांव के लोगों ने भाग लिया। वहीं कुछ मुस्लिम परिवार की महिलाओं ने भी इस आयोजन में भाग लेकर एक मिसाल पेश की। गांव की सायरा बानो,मुमताज बानो सहित अन्य महिलाओं ने आयोजन में भाग लेते हुए सभी परंपराओं का निर्वहन किया। परंपरा के अनुरूप सायरा बानो के भाई इशाक मोहम्मद उदेशी कुआं मुमताज बानो के भाई सदीक मोहम्मद गुड़ाकलां ने अपनी बहनों को चुनरी ओढ़ा हाथ पकड़ कर बाहर लाए। आयोजन में भाग लेने के लिए पूरा गांव उमड़ पड़ा। सुबह ढोल-नगाड़ों के साथ महिलाएं गीत गाते हुए आयोजन स्थल पर पहुंची।



यहां पर पंडित हिंदप्रकाश ओझा के सानिध्य में हवन संपन्न करवाया गया। समुद्र दोहन के बाद भाइयों ने बहिनों को चुनरी ओढ़ाकर हाथ पकड़ कर बाहर निकाला। इस मौके हरियामाली सरपंच देवीसिंह जैतावत, उप सरपंच भंवर कंवर जैतावत, श्रवणसिंह, बहादुर सिंह, दलपतसिंह सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।

सोजत रोड़. समुद्र मंथन में सदीक मोहम्मद अपनी बहन मुमताज बानो को चुनरी ओढ़ाते हुए।

खौड़ में आयोजित समुद्र मंथन में उमड़ा जन सैलाब। फोटो| भास्कर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

    और पढ़ें