पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • मारवाड़ में एक घंटे मूसलाधार, गोड़वाड़ में हल्की बारिश, लगातार चौथे साल रणकपुर बांध पर चलने लगी चादर

मारवाड़ में एक घंटे मूसलाधार, गोड़वाड़ में हल्की बारिश, लगातार चौथे साल रणकपुर बांध पर चलने लगी चादर

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शहरमें शुक्रवार को मौसम ने दिनभर तपाने तथा खूब पसीना निकालने के बाद मेहरबान हुए मानसून ने एक घंटे तक मूसलाधार बारिश की झड़ी लगा दी। तेज बरसात से शहर तर-ब-तर हो गया तथा सड़कों पर पानी बहने लगा। कई बस्तियों में तो जलजमाव होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना भी करना पड़ा। देर रात तक रुक-रूककर बरसात का क्रम जारी रहा। मौसम विभाग के अनुसार एक घंटे तक पाली में 46 एमएम बरसात रिकॉर्ड की गई है। बरसात से मौसम सुहावना हो गया। इसके चलते झिरमिर बरसात का नागरिक आनंद उठाते रहे। इधर, जिलेभर में बारिश के अच्छे दौर से शुक्रवार को रणकपुर बांध छलक गया। लगातार चाैथे साल बांध पर चादर चली है। बीते 21 साल में यह 13वां मौका है जब बांध ओवरफ्लो हुआ है। वहीं जवाई में भी पानी की आवक जारी रही।

जिले में लगातार दो दिन से हो रही बरसात के बाद भी उमस कम नहीं हो रही है। शुक्रवार को सुबह से ही गर्मी के साथ ही उमस ने शहरवासियों को खूब परेशानी किया। शाम 4.30 बजे अचानक मौसम में आए बदलाव के साथ ही बादलों ने बरसना शुरू कर दिया। एक घंटे तक शहर में मूसलाधार बरसात होने से चारों तरफ पानी ही पानी हो गया। सड़कों पर कई फीट तक पानी बहने के साथ ही कई बस्तियों के घरों में भी पानी घुस गया। शेष|पेज13

इससेइन मोहल्ले के लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। बारिश से मुख्य बाजार में भी सड़कों पर पानी बहता रहा। शाम तक कई बार रुक-रूककर रिमझिम बारिश होती रही, जिसका शहरवासी आनंद उठाते रहे। बच्चों ने भी बरसात में भीगने के दौरान खूब मस्ती की।

सड़कोंपर पानी भरने से परेशान हुए नागरिक

तेजबारिश से शहर की पॉश कालोनियों ग्रीन पार्क, बांगड़ अस्पताल क्षेत्र, वीर दुर्गादास नगर, महावीर नगर, नेहरू नगर, तिलक नगर मरुधर नगर सहित अन्य कालोनियों में बरसाती पानी जमा हो गया। इसके चलते दुपहिया वाहन चालकों राहगीरों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। इसके अलावा कलेक्ट्रेट परिसर के बाहर, न्यायालय परिसर, बांगड़ अस्पताल क्षेत्र तथा विवेकानंद सर्किल पर भी पानी भरा होने के कारण शहरवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं जंगीवाड़ा, कोतवाली मार्ग, मंडिया रोड, आशापुरा नगर, रामदेव रोड समेत कई बस्तियों के घरों में भी पानी घुस गया।

बगड़ी डायलाना खुर्द : गिरी अाकाशीय बिजली

बगड़ी नगर | कस्बेसहित बड़ागुड़ा, बींजागुड़ा, पीपलाद केलवाद,सारंगवास, रायरा कलां गांवों में शुक्रवार दोपहर बाद तेज बारिश हुई। वहीं शाम 4.15 बजे पेड़ पर आकाशीय बिजली गिरी। वहीं पास से निकल रही बिजली के तार भी टूटकर गिर गए।

बरसात से लबालब रेलवे ट्रैक, कई ट्रेनें भी देरी से पहुंची

बरसातके कारण शहर के हाउसिंग बोर्ड, आंबेडकर कालोनी तथा बोमादड़ा जाने वाले रेलवे ट्रैक पर पानी जमा हो गया। साथ ही बरसात के दौरान कई ट्रेनें भी अपने निर्धारित वक्त से कुछ देरी से पहुंची। दो मालगाड़ियाें के साथ ही अहमदाबाद डीएमयू ट्रेन अपने निर्धारित वक्त से करीब आधा घंटे देरी से पाली रेलवे स्टेशन पर पहुंच पाई। इसी प्रकार हाईवे पर भी ट्रकों के पहिए भी रुक गए।

रणकपुर बांध पर चादर चली, जवाई का जलस्तर 37. 60 पर, हेमावास लोर्डिया बांध में भी पानी आवक शुरू

गोडवाड़क्षेत्र में हालांकि कम बारिश थी। लेकिन रणकपुर बांध शुक्रवार को छलक गया। उसका जलस्तर 62 फीट भराव क्षमता के पार हो गया। वहीं जवाई बांध में भी पानी आवक जारी रही। शुक्रवार रात 9 बजे बांध का गेज 37.60 फीट था। पाली में मूसलाधार बारिश से शहर के प्रमुख हेमावास बांध, लाखोटिया तथा लोर्डिया बांध में बारिश से पानी की अच्छी आवक शुरू हुई। सोजत मार्ग पर तो खेतों में कई फीट तक पानी जमा हो गया।

आसमान में छाए घने काले बादलों से मूसलाधार, एक बारगी शहरवासियों को याद आई पिछले साल की अतिवृष्टि

शहरमें लगातार दूसरे दिन तेज बारिश हुई। हालांकि शुक्रवार शाम को इसका रूप मूसलाधार था। आकाश में काले और घने बादलों का डेर देख शाम को ही रात जैसा अंधियारा छा गया। मूसलाधार बरसात ने चारों तरफ पानी ही पानी कर दिया। सड़कों पर पानी दो फीट तक जमा होने के साथ ही निचली बस्तियों के घरों में भी पानी घुस गया। एक बारगी शहरवासियों का लगा था कि यह पूरी रात जम गई तो पिछले साल हुई अतिवृष्टि जैसे हालात हो सकते हैं। हालांकि एक घंटे बाद बारिश हल्की पड़ गई।

32.0 डिग्रीसेल्सियस रहा दिन का तापमान

24.8डिग्रीसेल्सियस रहा रात का तापमान

09किमीप्रतिघंटा की रफ्तार से चली हवाएं

77प्रतिशतरही मौसम में आद्रता

{इधर, शहर में लगातार दूसरे दिन तेज बारिश, कचरे से भरे नालों के कारण जलमग्न हुई सड़कों से छलकी नगर परिषद की लापरवाही

{ बारिश का असर जोधपुर रोड पर राेहट से सोजत मारवाड़ जंक्शन तक ज्यादा, एक घंटे में लगभग दो इंच पानी गिरा शहर में

प्रमुख मौसम वैज्ञानिक डॉ. एसएस राव का कहना है कि अगले 2 दिनों तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा। आसमान में बादल छाए रहेंगे तथा माध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है। दिन में तेज गर्मी के साथ ही मौसम में नमी रहने से बारिश की उम्मीद ज्यादा हैं।

पाली. गांधी मूर्ती से अंबेडकर सर्किल तक सड़कों पर जमा बारिश का पानी। जमा हुए पानी से परेशान होते रहे वाहन चालक

खबरें और भी हैं...