पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • श्रीगंगानगर जिले में 16 नई ग्राम पंचायतों को मंजूरी, 54 में फेरबदल

श्रीगंगानगर जिले में 16 नई ग्राम पंचायतों को मंजूरी, 54 में फेरबदल

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
राज्यसरकार ने गुरुवार को श्रीविजयनगर को नई पंचायत बनाने के साथ ही जिले में 16 नई ग्राम पंचायतों को हरी झंडी दे दी। इनमें सबसे ज्यादा आठ ग्राम पंचायतें सूरतगढ़ पंचायत समिति में बनाई गई हैं, जबकि श्रीगंगानगर अनूपगढ़ में दो-दो, घड़साना में तीन सादुलशहर में एक ग्राम पंचायत बनेगी। इसके साथ ही जिले में अब ग्राम पंचायतों की संख्या 320 से बढ़ाकर 336 हो जाएगी। वहीं पंचायत समितियां भी आठ से बढ़कर नौ हो जाएंगी। नई सृजित श्रीविजयनगर पंचायत समिति में कुल 29 ग्राम पंचायतें होंगी।

सूत्रों के अनुसार सरकार ने जिले की 54 ग्राम पंचायतों में फेरबदल भी किया है। इनमें कुछ गांवों को दूसरी ग्राम पंचायतों में शिफ्ट किया गया है। इनमें सादुलशहर पंचायत समिति की दस, पदमपुर की छह, घड़साना की 11, श्रीगंगानगर की सात, अनूपगढ़ की दो, सूरतगढ़ की 11 करणपुर की सात ग्राम पंचायतें शामिल हैं। इन ग्राम पंचायतों का क्षेत्र काफी बड़ा हो गया था। ऐसे में इनके एक से दो गांवों को दूसरी ग्राम पंचायतों में शिफ्ट किया गया है। कुछ गांव ऐसे भी थे, जिनका आधा हिस्सा एक आधा हिस्सा दूसरी ग्राम पंचायत में आता था।

इन्हें भी अब एक ही ग्राम पंचायत में मर्ज किया गया है। एडीएम ने बताया कि प्रशासन ने नई ग्राम पंचायतों पंचायत समिति के प्रस्ताव अगस्त में सरकार को भेजे थे। इन पर आपत्तियां भी मांगी गई थी, लेकिन किसी पर आपत्ति नहीं आई।