• Hindi News
  • National
  • धार्मिक रचनाएं सुनकर श्रोता भावविभोर

धार्मिक रचनाएं सुनकर श्रोता भावविभोर

6 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
उपखंडके गांव नांगललाट में समूचे ग्रामीणों की ओर से आयोजित पांच दिवसीय धार्मिक गायन कार्यक्रमों के तहत पिछले दो दिनों से चल रहे हरीकीर्तन दंगल में रविवार को आधा दर्जन से अधिक दंगल पार्टियों के गायक कलाकारों द्वारा धार्मिक एवं पौराणिक कथाओं के आधार पर स्वरचित रचनाएं प्रस्तुत की जिन्हें सुनकर श्रोता भावविभोर हो गए।

इस दौरान श्रोताओं ने गायक कलाकारों को नगद पुरस्कार देकर उनका उत्साहवर्धन किया। रविवार को कार्यक्रम के दूसरे दिन स्थानीय नांगललाट सहित बरेर, डौरकीकाराजबास, मकरेटा खोहरा, सहित कई हरीकीर्तन दंगल पार्टियों के गायक कलाकारों द्वारा प्रस्तुत की गई धार्मिक रचनाओं ने उपस्थित ग्रामीण श्रोताओं को समूचे दिन बांधे रखा। बरेर अलवर के मेडिया रामरतन ने कुण की भेजी रे लगन कुण खा गयो फेरा, ऐसे त्रिलोकी के नाथ कुण के डालूंगी डेरा, शंकर भगवान के नारेश्वर बनने की कथा।

डौरलीकाराजवास के मेडिया उदयचंद ने विश्वकर्मा की कथा जैसे करम करेगा भाई वैसा ही फल पाएगा, बो वे पेड बबूल का आम कहां से लाएगा। नांगललाट के मेडिया छोटेलाल ठेकेदार जगदीश ने लाडो बणगो गंगाधरी मंगल गा रही हैं नारी, पार्वती विवाह की कथा मकरेटा खोहरा के मेडिया ने नरसी के भात की कथा को अपनी रचनाओं में पिरोकर सुनाया जिसे सुनकर श्रोता भावविभोर होकर नाचने लगे।

इस कार्यक्रम में रविवार को क्षेत्र के दर्जनों जनप्रतिनिधि एवं प्रबुद्धजनों ने शिरकत की जिनका ग्रामीण पंच-पटेलों ने माला एवं साफा पहनाकर स्वागत किया।

दंगलजैसे कार्यक्रमों से बढ़ता है मेल जोल

करीरी|कस्बेमें तीन दिन से आयोजित दंगल कार्यक्रम के दौरान टोडाभीम प्रधान मुकेश मीना ने कहा कि राम रसिया दंगल जैसे कार्यक्रमों से भाईचारे के साथ मेल जोल की भावना बढ़ती है। पूर्व सरपंच जयनारायण मीणा की स्मृति में दरवाजे पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान दूर दराज से आने वाली कई पार्टियों के मेडिया कलाकारों द्वारा सुनाई गई विभिन्न स्वरचित धार्मिक कथाओं को सुनाकर श्रोताओं को भाव विभोर कर दिया।कार्यक्रम के दौरान शंकरपुर,मान्नोज,फतेहपुर, अजीजपुर, मकठोठ एवं मंडेरू की पद पार्टी के मेडिया सुआ लाल मीना के द्वारा सुनाई गई मैया रे महतारी कह बो छोड़ दे,पति रे ढोला मोसू कहबै रे कथा के दौरान रती तथा प्रद्युम्न कथा तथा रावण के पुत्र के साथ विभीषण युद्घ की कथा को विस्तार से सुनाया।

कार्यक्रम के दौरान कार्यक्रम कमेटी द्वारा प्रधान मुकेश मीना,सरपंच डा. रामलखन मीना,पूर्व जिला परिषद सदस्य घमंडी मीना, पूर्व सरपंच अमरसिंह मीना, मिश्री लाल मीना, बाबू सहाय मीना, महेश मीना, धनफूल मीना, हरभजन मीना तथा बाबू लाल मीना सहित सभी दंगल पार्टी में मौजूद लोगों का माला एवं साफा पहनाकर स्वागत किया गया।

महिलासुड‌्डा दंगल आज से

सपोटरा|ग्रामपंचायत इनायती के गांव गुलाबपुरा में नहर रोड़ पर माली समाज द्वारा सोमवार को दो दिवसीय महिला सुड्डा दंगल का आयोजन किया गया। आयोजन समिति के रामचरण काडूलाल माली ने बताया कि दंगल में नौगांव,बामनवास,महूं तथा भांकरी की टीम भाग लेंगी।

टोडाभीम. गांवनांगललाट में चल रहे हरिकीर्तन दंगल में रविवार को स्वरचित धार्मिक रचना प्रस्तुत करते गायक कलाकार।

खबरें और भी हैं...