पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • सरकारी अस्पताल मौन, निजी लैब की जांच में डेंगू

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरकारी अस्पताल मौन, निजी लैब की जांच में डेंगू

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
टोडाभीम में घर-घर में वायरल रोगी, चिकित्सा विभाग अनजान, लोगों में रोष

टोडाभीम | क्षेत्रमें मौसमी बीमारियां थमने का नाम नहीं ले रही है। कस्बे में जहां घर-घर में वायरल से पीड़ित रोगी देखे जा सकते हैं वहीं कस्बे के पाडला रोड पर स्थिति कॉलोनी में एक दर्जन से अधिक लोग डेंगू वायरल से पीड़त है, लेकिन चिकित्सा विभाग अनजान है, जिससे कोई पुख्ता व्यवस्था नहीं कर रहा है। इससे आमजन में रोष व्याप्त है। कस्बे के समीप आस्थाधाम मेहंदीपुर बालाजी में भी मौसमी बीमारियों ने अपने पैर पसारने शुरू कर दिए है और गांव गहरौली में निवासी वायरल पीडि़त पुनीत पुत्र चरणसिंह को संभावित डेंगू पीडित मानते हुए चिकित्सकों ने उसे जयपुर रेफर किया है। क्षेत्र में पिछले कई दिनों से मौसमी बीमारियों का प्रकोप है जिसके चलते दिन भर अस्पताल में मरीजों की भरमार चली रही है। चिकित्सा विभाग द्वारा इन बीमारियों की रोकथाम के कोई भी प्रयास शुरू नही किए जाने से ये तेजी से अपने पैर पसार रही है। मौसमी बीमारियों में वायरल के साथ ही अब डेंगू ने भी दस्तक दे दी है। हालांकि चिकित्सा विभाग क्षेत्र में डेंगू होने की पुष्टी नहीं कर रहा है, लेकिन मरीजों के द्वारा कराई जा रही जांचों में डेंगू पॉजीटिव होने के मामले सामने रहे है। पाडला रोड पर स्थित वार्ड नं. 9 10 में डेंगू के एक दर्जन से अधिक मरीजों को जांच में डेंगू पॉजीटिव बताया गया है, जिनका स्थानीय अस्पताल सहित महवा, बांधीकुई तथा जयपुर में उपचार चल रहा है। मेहंदीपुर बालाजी में स्थित गांव गहरौली की महाराणा प्रताप कॉलोनी निवासी वायरल पीडि़त बालक पुनीतसिंह पुत्र चरणसिंह को रविवार को अस्पताल में उपचार के लिए लाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे संभावित डेंगू का मरीज मानते हुए जयपुर रेफर किया है। परिजनों ने बताया कि बालक का बांधीकुई के एक निजी नर्सिंग होम में उपचार कराया जा रहा है। कस्बे के लोगों ने बताया कि कीट के द्वारा डेंगू की कराई जा रही जांच में आईजीजी, आईजीएम तथा एनएस पॉजीटिव रहे हैं, लेकिन चिकित्सा विभाग द्वारा इससे बचने के कोई भी आवश्यक कदम नहीं उठाए जा रहे है, जिससे आमजन में चिकित्सा विभाग के खिलाफ रोष व्याप्त है।

कार्यालय संवाददाता | करौली

शहरमें बरसात होने के बाद बुखार का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। हालात यह है कि कई मोहल्लों में दर्जनों बुखार के रोगी हैं। जिनमें से किसी को मलेरिया पॉजिटिव तो किसी को डेंगू निकल रहा है। अस्पाल में डेंगू के दर्जनों रोगी भर्ती हैं, जिनको डेंगू बुखार का उपचार किया जा रहा है, लेकिन अस्पताल प्रशासन द्वारा रोगी को डेंगू पॉजिटिव नहीं बताया जा रहा है। ऐसी स्थिति में रोगी के परिजन निजी लैब पर जांच करा रहे हैं तो वहां डेंगू बुखार होने की पुष्टि हो रही है।

डेंगू का प्रकोप देखते हुए कलेक्टर मनोज कुमार शर्मा ने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी रामसिंह मीणा को सख्त निर्देश दिए हैं कि शहर में नवीन कॉलोनियों सहित प्रभावित मोहल्लों में फोगिंग कराई जाए जिससे डेंगू रोग पर रोकथाम पाई जा सके। फोगिंग के प्रभारी एमपीडब्ल्यू मानसिंह ने बताया कि पिछले दो-तीन दिन से शहर में फोगिंग कराई जा रही है। सोमवार को सर्किट हाउस से लेकर जडिया कॉलोनी, गौमती कॉलोनी, परशुराम कॉलोनी, शिव कॉलोनी, कर्मचारी कॉलोनी सहित तीन बड़ तक फोगिंग कराई गई है।

शहर के सुभाष नगर कॉलोनी में डेंगू का एक ओर रोगी मिला है। जिसका सामान्य चिकित्सालय करौली में उपचार चल रहा है। सुभाष नगर निवासी दीपक पुत्र भगवान सिंह बुखार से पीड़ित था। जिसकी जांच कराई गई तो उसे डेंगू बुखार होने पर करौली के जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। गौरतलब है कि शहर के कई मौहल्लों में डेंगू के रोगी मिल रहे है। इसी प्रकार विवेक विहार कॉलोनी में ज्योति पुत्री विजय भी डेंगू रोग से पीड़ित है। जिसका आईसीयू में इलाज चल रहा है।

बचावके हैं कई उपाय

सामान्यचिकित्सालय करौली के वरिष्ठ चिकित्सक डाॅ.गोविंद गुप्ता का कहना है कि डेंगू बुखार से बचाव के कई उपाय हैं। घरों में कूलरों को पूरी तरह साफ रखा जाए और अगर पानी भरते हैं तो दो-तीन दिन में आवश्यक रूप से बदल दें।

डेंगूकी पुष्टि नहीं

^अस्पतालमें बुखार के जो रोगी रहे हैं जो एनएस-1 हैं। जिनको डेंगू का रोगी नहीं माना जाता है। हालांकि हमने पिछले दो दिन से कई मोहल्लों में फोगिंग शुरू करवा दी है। रामसिंहमीणा, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी, सामान्य चिकित्सालय करौली

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें