• Hindi News
  • Shanti Kumar Dhariwal Addresses On Female Abortions

कश्मीर के बाद भ्रूण हत्या राजस्थान में ज्यादा

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कोटा. जो संगठन अपने उद्देश्य को लेकर आगे बढ़ता है, उसे अवश्य सफलता मिलती है। अब समाज में नई चीज व लक्ष्य पैदा करने की जरूरत है। नया काम हाथ में लीजिए। इसमें समाज में बदलाव आएगा। भ्रूण हत्या को रोकने के लिए लोगों को आगे आना होगा।
यह बात नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने रविवार को मेडिकल कॉलेज में आयोजित जैन सोशल ग्रुप के पदस्थापना एवं शपथ ग्रहण समारोह में कही। उन्होंने कहा कि आज लड़कियों की तादाद कम रह गई है। यह चिंता का विषय है। कश्मीर के बाद भ्रूण हत्या में राजस्थान का नंबर आता है। यहां 100 पर 89 ही लड़कियां हैं। उन्होंने कहा कि हम अब भी नहीं चेते तो चौके-चूल्हे भी पुरुषों को ही संभालने होंगे।
समारोह में नवनिर्वाचित अध्यक्ष कैलाश जैन (खेड़ावाले) सचिव सुरेश हरसोरा सहित कार्यकारिणी को उन्होंने शपथ दिलाई। समारोह में महापौर डॉ. रत्ना जैन, इलेक्ट चेयरमैन नॉर्दन प्रमोद दरड़ा एवं यूआईटी चेयरमैन रविंद्र त्यागी, नरेश जैन वेद व देवेंद्र पांड्या सहित ग्रुप के पदाधिकारी मौजूद थे। अध्यक्ष अरविंद जैन ने सालभर के कार्य के बारे में जानकारियां दी। अतिथियों ने कैलेंडर का विमोचन किया।
परिवारों में आज कलह रोकना जरूरी
मंत्री धारीवाल ने कहा कि ग्रुप को समाज में अब नई सोच व नई चीजें लानी होगी। परिवारों में आज कलह बढ़ता जा रहा है। इसे दूर करना बहुत जरूरी है। सिंधी पंचायत का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि यह पंचायत सामाजिक कलह को दूर करने के लिए सराहनीय कार्य कर रही है। यह अच्छा प्रयास है। समाज के जागरूक लोगों को इसमें आगे आना होगा। इसमें बुजुर्गो का सहयोग लो, मंथन करो। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों गिरनार तीर्थ क्षेत्र में हुई मुनिश्री पर हुए हमले की घटना के विरोधस्वरूप कोटा में जैन समाज की ओर से किया गया प्रदर्शन स्वागत योग्य है।
मंत्री ने यूं ली चुटकी
मंत्री धारीवाल ने चुटकी लेते हुए कहा कि ओसवाल समाज के सदस्यों को शामिल करने में भी बेईमानी कर दी है। सिर्फ 11 ओसवालों को ही शामिल किया है। संख्या व संगठन बड़ा बनाओ।
जैन सोश्यल ग्रुप मैन ने ली राजस्थानी परिवेश में शपथ:
दिगंबर जैन सोश्यल ग्रुप मैन की ओर से रविवार को बूंदी रोड स्थित एक रिसोर्ट में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया। यहां राजस्थानी परिवेश व संस्कृति थीम पर कार्यक्रम हुए। शपथ ग्रहण समारोह में ग्रुप के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अनिमेष जैन ने वर्ष 2013 में अध्यक्ष जितेंद्र जैन एवं सचिव अजय जैन सहित कार्यकारिणी को शपथ दिलाई। समारोह में राजस्थानी कवि सम्मेलन हुआ। इसमें मुख्य अतिथि डीएसपी पारस जैन रहे।