• Hindi News
  • शिवगंज के किसान जयपुर जाकर मांगेंगे जवाई का पानी

शिवगंज के किसान जयपुर जाकर मांगेंगे जवाई का पानी

6 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भारतीयकिसान संघ शिवगंज की तहसील स्तरीय बैठक रविवार सुबह 11 बजे जागनाथ महादेव मंदिर परिसर में अध्यक्ष चुन्नीलाल परिहार की अध्यक्षता एवं प्रांतीय हीरालाल चौधरी के आतिथ्य में हुई। बैठक में 19 फरवरी को जयपुर में संगठन की ओर से होने वाले प्रदेश स्तरीय अधिवेशन में जवाई बांध से सिरोही जिले के किसानों को खेतों की सिंचाई के लिए पानी देने का मुद्दा उठाने के लिए सर्व सम्मति से निर्णय लिया गया। बैठक में अधिवेशन के संबंध में जानकारी दी गई एवं अधिवेशन में भाग लेने के लिए जयपुर जाने वाले किसानों की ग्रामवार सूची बनाई गई। बैठक में किसानों ने साफ तौर से कहा कि जवाई बांध के निर्माण दौरान सिरोही को अन्य जिलों की तरह समांतर अधिकार दिया गया, जिसका इकरारनामा किया हुआ है, लेकिन इसके बाद भी सिरोही जिले के साथ सौतला व्यवहार कर अभी तक पाली जालोर जिलों में ही किसानों को जवाई से खेतों की सिंचाई के लिए पानी दिया जा रहा है। शेष| पेज 14



इसेअब जिले के किसान बर्दाश्त नहीं करेंगे और अपने हक का पानी लेकर रहेंगे। जवाई बांध की पुनर्भरण योजना से सिरोही जिले को जवाई का पानी नहीं दिया गया, तो किसान अब चुप नहीं बैठेंगे। बैठक में जवाई से खेतों की सिंचाई के लिए पानी देने की मांग को लेकर अधिवेशन में आवाज उठाने एवं इसके लिए ज्ञापन तैयार करने का निर्णय लिया है।

बैठकमें विभिन्न बिंदुओं पर हुई चर्चा : बैठकमें बिजली की प्रतिभूति राशि को रद्द करवाने, नियमित बिजली दिलवाने, नर्मदा का पानी पेयजल के लिए सिरोही जिले को देने, कृषि ऋण की प्रक्रिया को सरल कराने, बिना ब्याज से ऋण दिलाने, माही बांध पानी लाने, खेतों की तारबंदी के लिए सब्सिडी दिलवाने, कुंओं खेतों की मेडबंदी कार्य के लिए महानरेगा योजना से कराने समेत विभिन्न बिंदुओं पर भी चर्चा की गई। बैठक में किसान संघ के जिला उपाध्यक्ष बस्तीमल माली, भूरसिंह परमार, हजारीमल सोलंकी, बाबूसिंह राव, धनसिंह, मंछाराम, सोनाराम, भबूताराम, रतनसिंह, मालाराम, रताराम, मोहनलाल, किस्तूरराम, रावतसिंह, मांगीलाल, देवाराम और शैतानसिंह मौजूद थे।

शिवगंज. बैठक में चर्चा करते किसान संघ के पदाधिकारी।