पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • प्रेरक को 15 माह से नहीं मिला मानदेय

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रेरक को 15 माह से नहीं मिला मानदेय

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर न्यूज | मारवाड़ जंक्शन

निकटवर्तीबिठौडा कलां गांव में चार वर्षों से अधिक समय से लोक शिक्षा केंद्र पर महिला प्रेरक के पद पर कार्यरत कार्यकर्ता को पंद्रह महीनों का बकाया मानदेय नहीं मिला है। जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत बिठौडा के अधीनस्थ भगवानपुरा गांव में लोक शिक्षा केंद्र पर कार्यरत रही महिला प्रेरक सुमनकंवर पुत्री सुरेंद्रसिंह राजपूत को वर्ष 2011 में निदेशालय साक्षरता एवं सतत शिक्षा जयपुर के आदेशानुसार नियुक्ति दी गई। विभाग द्वारा प्रशिक्षण भी दिया गया। प्रेरक को ग्राम पंचायत द्वारा बीच सत्र में ही हटा दिया गया। वहीं 15 माह का बकाया मानदेय भी नहीं दिया जा रहा है। पीडि़ता ने कलेक्टर सहित संबंधित विभाग के उच्च अधिकारियों को शिकायत भी की।



जिस पर कार्यालय साक्षरता एवं सतत शिक्षा अधिकारी पाली द्वारा सरपंच ग्रामसेवक को पत्र लिखकर बिना सूचना शिकायत के प्रेरक को हटाने जिला कार्यालय को सूचित नहीं करने के कृत्य को गलत मानते हुए पीडिता को पुनः प्रेरक पद पर सुचारू रखने बकाया मानदेय का भुगतान करने के आदेश भी दिए। लेकिन साढ़े तीन माह बीत जाने पर भी ग्राम पंचायत द्वारा पालना नहीं की जा रही है। इस संबंध में पंचायत समिति सदस्य लक्ष्मी देवी ने भी प्रेरक को पुनः नियुक्त करने के लिए ग्राम पंचायत को पत्र लिखा है। आरोप है कि एक महिला वार्डपंच के पति को इस पद पर नियुक्त करने के लिए नियम विरूद्ध तरीके से अनुबंध अवधि में ही महिला प्रेरक को हटाया गया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें