पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • अब 5 साल के बच्चे को पहली कक्षा में प्रवेश

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अब 5 साल के बच्चे को पहली कक्षा में प्रवेश

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
राज्यसरकार ने प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पहली कक्षा में विद्यार्थियों के प्रवेश की उम्र 6 से घटाकर 5 साल कर दी है। राज्य सरकार के इस फैसले से प्रदेश के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले लाखों विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं एवं शिक्षण में फायदा मिलेगा।

शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि निशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के तहत राज्य के विद्यालयों में कक्षा एक में प्रवेश की न्यूनतम आयु 6 वर्ष लागू कर दी गई थी। केंद्रीय विद्यालयों में आयु 5 वर्ष निर्धारित है। इसी तरह गैर सरकारी विद्यालय जो केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबद्ध हैं, उनमें भी प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु 5 वर्ष है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल तथा सैनिक विद्यालयों में कक्षा 6 में प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु 10 वर्ष अधिकतम आयु 11 वर्ष निर्धारित है। ऐसे में राज्य के सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को मिलिट्री स्कूल, सैनिक विद्यालय, केन्द्रीय विद्यालय आदि में प्रवेश से वंचित होना पड़ रहा था। बड़े होने पर प्रतियोगी परीक्षाओं में भी उन्हें एक साल का नुकसान झेलना पड़ रहा था। राज्य सरकार ने इन परेशानियों को ध्यान में रखते हुए सरकारी विद्यालयों में प्रवेश की न्यूनतम आयु 5 वर्ष कर दी गई है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें