पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • शव का पीएम नहीं कराया, सूचना भी समय पर नहीं दी, छह लाख का ही क्लेम मंजूर

शव का पीएम नहीं कराया, सूचना भी समय पर नहीं दी, छह लाख का ही क्लेम मंजूर

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बीमाकंपनी द्वारा दुर्घटना क्लेम नहीं देने पर उपभोक्ता मंच की ओर से प्रार्थी को 6 लाख रुपए बीमा राशि और 5 हजार रुपए मानसिक संताप के रूप में देने के आदेश जारी किए हैं।

जानकारी के अनुसार खत्रियों का बास पाली निवासी सुशीला कंवर प|ी स्वर्गीय बद्रीप्रसाद अरोड़ा ने उपभोक्ता मंत्री में परिवाद पेश कर बताया कि 5 अप्रेल 2014 को उसके पति की दुर्घटना में मौत हो गई थी। इस पर उसने यूनाईटेड इंश्योरेंस कंपनी में क्लेम की राशि पास करवाने के लिए अपील की थी, लेकिन कंपनी के पदाधिकारियों ने एफआईआर पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं होने के साथ ही सूचना 1 महीने बाद देने की वजह से क्लेम पास करने से मना कर दिया। इस पर महिला ने कंपनी के खिलाफ उपभोक्ता मंच में वाद पेश किया, जिस पर उपभोक्ता मंच की ओर से बीमा कंपनी को महिला को 6 लाख रुपए बीमा राशि के साथ 5 हजार रुपए मानसिक संताप की राशि भी देने के आदेश जारी किए है। इसके साथ ही आदेश दिए है कि यदि एक महीने में यह राशि नहीं देते हैं तो कंपनी को 9 प्रतिशत वार्षिक ब्याज की दर से यह राशि देनी होगी। परिवादी की आेर से अधिवक्ता सुमेरमल जैन महिपाल सिंह चारण ने पैरवी की।

ऐसी दुर्घटनाओं में पोस्टमार्टम कराएं, सूचना भी समय पर दें

ऐसेमामले में यह भी सामने आया है कि अधिकांश लोग भावुक होकर पोस्टमार्टम नहीं करवाते और समय पर सूचना नहीं देते। जबकि नियमानुसार यदि ऐसा होता है तो समय पर बीमा राशि मिल जाती है। यदि दुर्घटना होती है तो उसका पोस्टमार्टम कर बीमा कंपनी को समय पर सूचना दे ताकि समय पर क्लेम राशि मिल सके।

खबरें और भी हैं...