पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • अब शिक्षकों के बाद ही मिलेगा शिक्षा अधिकारियों उनके स्टाफ को वेतन

अब शिक्षकों के बाद ही मिलेगा शिक्षा अधिकारियों उनके स्टाफ को वेतन

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शिक्षा निदेशक के आदेश पर नई व्यवस्था लागू

भास्करसंवाददाता | पाली

शिक्षकोंको महीना पूरा होने के बावजूद वेतन को लेकर रही परेशानियों को लेकर बुधवार को प्रारंभिक शिक्षा निदेशक ने आदेश जारी कर व्यवस्था दी है कि सभी डीईओ अधिकारियों को बाद में वेतन मिलेगा। पहले शिक्षकों काे वेतन दिया जाए। अब डीईओ संबंधित बीईईओ भी शिक्षकों से पहले वेतन नहीं उठा पाएंगे। गौरतलब है कि कार्मिकों की लापरवाही के चलते शिक्षकों को समय पर वेतन नहीं मिल पाता था। इसके चलते उनको आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता था। लेकिन बुधवार को निदेशक की और से स्पष्ट कर दिया कि अब पहले शिक्षकों को वेतन मिलेगा। इतना ही नहीं जब तक शिक्षकों को वेतन नहीं मिल जाता है। तब तक शिक्षा विभाग के वेतन बनाने वाले कार्मिक अपना वेतन भी नहीं बना पाएंगे। इससे काफी हद तक शिक्षकों को महीना पूरा होते ही वेतन मिल जाएगा। डीईओ से पहले शिक्षकों को वेतन मिलने को लेकर शिक्षक नेताओं ने हर्ष जताया है। राजस्थान शिक्षक संघ राष्ट्रीय के अमरजीतसिंह राठौड़, राजेंद्रसिंह राठौड़, पृथ्वीराजसिंह रुंगडी ने भी इस निर्णय को सही बताया। उन्होंने बताया कि इसे शिक्षकों को समय पर वेतन मिलने में सुविधा होगी। वही जवरीमल प्रजापत ने इसको शिक्षकों के हित में करार दिया।

आवासीय शिविर के दौरान काम आई बायोमैट्रिक मशीनों का होगा उपयोग

गर्मीकी छुट्टियों के दौरान शिक्षकों की बायोमैट्रिक मशीन से हाजरी लेने के चलते उपस्थिति में काफी इजाफा हुआ था। इसके चलते शिक्षकों ने काफी विरोध भी किया था। लेकिन अब इन शिविरों जो बायोमैट्रिक मशीन काम में आई उसको अब बीईईओ डीईओ ऑफिस में काम में लिया जाएगा।

डीईओ कार्यालय में कार्मिकों की बायोमैट्रिक मशीन से हाजरी

निदेशकने सभी डीईओ को आदेश जारी कर कार्यालय में कार्यरत कार्मिकों की भी उपस्थिति बायोमैट्रिक मशीन से लेने के निर्देश दिए। इसको लेकर सभी डीईओ को आदेश भी जारी कर दिए हैं। वहीं बीईईओ ऑफिस में भी कार्यरत कार्मिकों को अब ऑनलाइन हाजरी देनी होगी।

यह व्यवस्था इसलिए

शिकायतेंआती थी कि डीईओ बीईईओ तथा उनका स्टाफ अपना वेतन उठा लेते हैं। शिक्षकों के वेतनबिल में देरी करते हैं। इसीलिए निदेशक ने व्यवस्था दी है कि जब तक शिक्षकों को वेतन नहीं मिलेगा तब तक अधिकारी स्टाफ को वेतन नहीं मिलेगा।

खबरें और भी हैं...