• Hindi News
  • National
  • दीपिका महिला लीड रोल से हिट, एमा कॉमेडी फिल्मों से

दीपिका महिला लीड रोल से हिट, एमा कॉमेडी फिल्मों से

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
वर्ष 2007। इसी साल दीपिका पादुकोण ने बॉलीवुड फिल्मों में प्रवेश किया था और उधर एमा स्टाेन ने भी टीवी से हॉलीवुड की दुनिया में कदम रखा था। ये दोनाें अभिनेत्रियां आज खास मुकाम पर हैं। दीपिका भारत की सबसे महंगी अभिनेत्री हैं और एमा दुनिया की। दीपिका की हिट फिल्मों में अधिकतर वे फिल्में हैं जिनमें महिला लीड रोल में हैं। ये महिला सेंट्रिक फिल्में हैं। जैसे पद्मावत, पीकू और बाजीराव मस्तानी। जबकि एमा की हिट फिल्मों में अधिकतर कॉमेडी फिल्में हैं। कहा जा रहा है कि दीपिका को 12 से 13 करोड़ रु. प्रति फिल्म फीस मिल रही है। हालांकि सितारों की कमाई के आंकड़ों की पुष्टि मुश्किल है। इसके सिर्फ अनुमान होते हैं। शेष | पेज 7 पर

फोर्ब्स के अनुसार दीपिका बॉलीवुड की सबसे महंगी अभिनेत्री हैं। अनुमान है कि 2017 में दीपिका ने 70 करोड़ रुपए कमाए। एमा स्टाेन की कमाई थी- 26 मिलियन डॉलर (करीब 1 अरब 66 करोड़ रु.)। दीपिका और एमा ने कई रोमांटिक कॉमेडी फिल्मों में काम किया है। लेकिन साथ ही नए किरदार दोनों को आकर्षित करते हैं। जैसे दीपिका ने पीरियड फिल्म्स (बाजीराव मस्तानी, पद्मावत) के अलावा महिला केंद्रित (पीकू) और एक्शन फिल्मों में भी खुद काे आजमाया है। दूसरी तरफ एमा ने रोमांटिक कॉमेडी, म्यूजिकल और क्राइम ड्रामा में प्रयोग किए हैं। दोनों ने ही ऐसी फिल्मों का चयन किया है, जिनमें उन्हें अपने को-स्टार के समान महत्व और स्क्रीन शेयरिंग भी मिले। हालांकि दीपिका ने कई मल्टीस्टारर फिल्में भी की हैं। जैसे- बचना ऐ हसीनों, हाउसफुल, देसी बॉयज और आरक्षण। लेकिन आज वे महिला केंद्रित फिल्मों को प्राथमिकता दे रही हैं। ऐसी फिल्में जिनमें महिलाएं लीड रोल में हैं। वे जानती हैं कि बिना किसी मेल सुपर स्टार के वे ऑडियंस को थिएटर में ला सकती हैं। इसका सबसे बड़ा उदाहरण है पीकू। इस फिल्म ने 100 करोड़ का कारोबार किया। फिलहाल वे एक और महिला प्रधान फिल्म में काम कर रही हैं। यह फिल्म गैंगस्टर सपना दीदी की जिंदगी पर बन रही है। अपनी हॉलीवुड मूवी ट्रिपल एक्स : रिटर्न ऑफ ज़ैंडर केज़ में भी उन्होंने पूरा ध्यान रखा कि अभिनेता विन डीजल के बराबर उन्हें स्क्रीन पर समय मिले। दूसरी तरफ एमा स्टोन ने कॉमेडी फिल्मों से शुरुआत की। सुपरबैड, हाउस बनी और घोस्ट ऑफ गर्लफ्रेंड पास्ट रोमांटिक कॉमेडी थी। जॉम्बीलैंड हॉरर कॉमेडी थी। ईज़ी ए टीन कॉमेडी फिल्म थी। पिछले 5 सालों में एमा ने अलग-अलग तरह की फिल्में की हैं। इसमें दो सुपर हीरो फिल्में- अमेजिंग स्पाइडर मैन 1 और 2 । साथ ही एक्शन क्राइम फिल्म गैंगस्टर स्क्वाॅड भी उन्होंने की। फिर एक ब्लैक कॉमेडी फिल्म की बर्डमैन। क्राइम ड्रामा फिल्म इरैशनल मैन और म्यूजिक कॉमेडी ड्रामा ला ला लैंड में भी उन्होंने काम किया। उनकी आखिरी फिल्म बायोग्राफिकल स्पोर्ट्स ड्रामा बैटल ऑफ द सेक्सेस है। दीपिका की महिला प्रधान लीड रोल फिल्मों से अलग एमा ने जाने-पहचाने एक्टर्स के साथ जोड़ी बनाना और कंटेंट आधारित फिल्मों को प्राथमिकता दी।







 दोनों को आउटडोर एक्सरसाइज पसंद

फिटनेस के मामले में दोनों ही जिम को ज्यादा महत्व नहीं देती। दोनों को आउटडोर एक्सरसाइज पसंद है। दीपिका फ्री हैंड बैग्स, स्ट्रेचिंग करती हैं। बैडमिंटन खेलती हैं और योगा करती हैं। एमा को रॉक क्लाइंबिंग और लॉन्ग वॉक पसंद है।

 दीपिका कॉफी, एमा बेकिंग में एक्सपर्ट

दीपिका को कॉफी बहुत पसंद हैं। खासकर साउथ इंडियन फिल्टर कॉफी। वे फिल्टर कॉपी बनाने में एक्सपर्ट भी हैं। उन्होंने अपने स्टाफ को भी बेस्ट फिल्टर कॉफी बनाने के लिए प्रशिक्षित कर दिया है। शूटिंग के दौरान वे बहुत कॉफी पीती हैं। इधर एमा बेकर रही हैं। वे अलग-अलग तरह के केक बना सकती हैं। उनका पहला जॉब ही बेकिंग का था। कॅरिअर की शुरुआत में डॉग बेक्री के लिए ट्रीट्स बनाती थीं।

 दो-तीन फिल्में करती हैं हर साल

एक कैलेंडर ईयर में दीपिका औसत तीन से चार फिल्में करती हैं। 2013 में पांच, 2014 में तीन, 2015 में तीन फिल्में की। 2016 में एक भी फिल्म नहीं की। 2017 में सिर्फ एक फिल्म में काम किया। जब वे संजय लीला भंसाली की फिल्म कर रही होती हैं तो किसी अन्य फिल्म में काम नहीं करतीं। इसी तरह जब हॉलीवुड की फिल्म में काम किया तब भी कोई और फिल्म नहीं की। इधर एमा स्टोन औसत हर साल दो से तीन फिल्में करती हैं। 2017 में उन्होंने एक फिल्म, 2016 में दो, 2015 में दो, 2014 में तीन, 2013 में तीन फिल्में उन्होंने की।



 हिट और फ्लॉप

दीपिका की पहली फिल्म ओम शांति ओम बड़ी सफल फिल्म रही। 2008 से 2011 के बीच फ्लॉप फिल्मों की झड़ी-सी लग गई। इसमें चांदनी चौक टू चाइना, लफंगे परिंदे, ब्रेक के बाद, खेले हम जी जान से और आरक्षण जैसी फिल्में थीं। 2012 में आई कॉकटेल ने नई जान फूंकी। 2013 में उनकी चार फिल्मों रेस 2, रामलीला, चेन्नई एक्सप्रेस और ये जवानी है दीवानी ने 100 करोड़ रुपए अर्जित किए। एमा स्टोन की पहली बड़ी ब्लॉकबस्टर हिट थी, हॉरर कॉमेडी फिल्म- ज़ोंबीलैंड। लीड अभिनेत्री के रूप में उनकी पहली फिल्म थी इजी ए। क्रेजी-स्टुपिड-लव भी बॉक्स ऑफिस हिट रही। इसने 142.9 मिलियन डॉलर अर्जित किए। इस फिल्म ने पूरी दुनिया में 216 मिलियन डॉलर कमाए थे। खास बात यह है कि इसका बजट था मात्र 25 मिलियन डॉलर। इसके बाद द अमेजिंग स्पाइडरमैन 1 और 2 भी बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट रहीं। ला ला लैंड के लिए एमा को ऑस्कर पुरस्कार भी मिला। मूवी 43, मैजिक इन मूनलाइट, अलाेहा, इरैशनल मैन जैसी उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर बड़ी फ्लॉप साबित हुई।

5 बिन्दुओं में पढ़ें दोनों का सफर

दीपिका पादुकोण

दोनों ने पढ़ाई छोड़ बनाया कॅरिअर

दीपिका पादुकोण और एमा स्टोन दोनों ने ही अपनी पढ़ाई अधूरी छोड़ दी। दीपिका ने मॉडलिंग के व्यस्त असाइनमेंट के कारण ग्रेजुएशन पूरा नहीं किया। जबकि एमा ने हॉलीवुड में कॅरिअर शुरू करने के लिए हाई स्कूल की पढ़ाई बीच में छोड़ दी।

एमा स्टोन

खबरें और भी हैं...