पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • आंखें जांचने की मशीन से भी भ्रूण लिंग जांच की आशंका

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आंखें जांचने की मशीन से भी भ्रूण लिंग जांच की आशंका

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
आई हॉस्पिटल्स रहेंगे नजर में

टीमकी जांच में यह स्पष्ट हुआ है कि थोड़े से बदलाव के साथ बी-स्कैन मशीन का दुरुपयोग हो सकता है। फिलहाल विशेषज्ञों द्वारा भेजी गई रिपोर्ट पर सरकार अध्ययन कर रही है। फैसला होने के बाद स्वास्थ्य विभाग आई क्लीनिक या ऐसी मशीनों वाले हॉस्पिटलों पर नजर रखी जा सकेगी। मशीनों को एक्ट के दायरे में लेकर रजिस्ट्रेशन करवाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

भास्कर संवाददाता | सीकर

आंखेंजांचने की मशीन बी-स्कैन से भ्रूण लिंग जांच की संभावना के बीच स्वास्थ्य विभाग इसे पीसीपीएनडीटी एक्ट के दायरे में लाने के लिए कवायद में जुटा है। बी-स्कैन मशीन का प्रोब बदलकर सोनोग्राफी मशीन से कन्वर्ट किया जा सकता है। इसके बाद इससे भ्रूण जांच की जा सकती है। आई हॉस्पिटलों में होने वाली बी स्कैन मशीनें पीसीपीएनडीटी एक्ट में सर्विलांस सिस्टम पर नहीं होती।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न जिलों में बी-स्कैन मशीन से भ्रूण लिंग जांच की संभावनाएं जांचने के बाद इसे पीसीपीएनडीटी एक्ट के दायरे में लाने की तैयारी शुरू कर दी है। सरकार अब ऐसी सभी मशीनों के लिए रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता लागू करने जा रही है। इससे पहले सरकार ने जुलाई में विभिन्न जगह टीम भेजकर 16 आई सेंटरों पर इसकी जांच कराई। टीम द्वारा की गई जांच में बी-स्कैन मशीन से लिंग जांच कर संभावनाओं पर सही पाया। टीम ने इसकी रिपोर्ट राज्य सरकार को भेजी। राज्य सरकार ने स्पेशिलिस्ट टीम से इसकी पुष्टि कराई। इसके बाद पीसीपीएनडीटी की बैठक में भी बी-स्कैन मशीन को एक्ट के दायरे में लेने को लेकर चर्चा हुई। फिलहाल स्वास्थ्य विभाग ने इस पर कोई अंतिम फैसला नहीं लिया है।

मशीनका प्रॉब बदलकर की जा सकती है जांच : पूनियां

^आंखेंजांचने की बी-स्कैन मशीन को प्रॉब बदलकर भ्रूण लिंग किया जा सकता है। पिछले दिनों बीकानेर द्वारा इस आशंका पर स्वास्थ्य अधिकारियों ने मुहर लगाई थी। विशेषज्ञों की टीम ने भी इस आशंका को जांच के बाद सही बताया था। फिलहाल सरकार के स्तर पर इस पर चर्चा चल रही है। चिंता की बात यह है कि लैपटॉप से जोड़कर कहीं भी इससे सोनोग्राफी कर लिंग की जा सकती है। नंदलालपूनियां, पीसीपीएनडीटी समन्वयक सीकर

बड़ा खतरा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें