पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Sikar
  • एक दिसंबर से बंद नहीं होगी सीकर जयपुर ट्रेन, ट्रैक बंद करने की कवायद में बदला फैसला

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक दिसंबर से बंद नहीं होगी सीकर-जयपुर ट्रेन, ट्रैक बंद करने की कवायद में बदला फैसला

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सीकर. ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट के काम को लेकर प्लानिंग में लगातार बदलाव हो रहा है। रेलवे ने सीकर-जयपुर के बीच एक दिसंबर से ट्रेनों का संचालन बंद करने का निर्णय वापस ले लिया है। इस संबंध में सभी स्टेशनों को आॅर्डर भेजे गए हैं। आॅर्डर में आगामी आदेश तक ट्रेनों का संचालन करने को कहा गया है। एक हफ्ते पहले रेलवे मंडल जयपुर द्वारा मीटर गेज ट्रेनों का संचालन एक दिसंबर से बंद करने के आदेश जारी किए गए थे।

ब्रॉडगेज प्रोजेक्ट को समय पर पूरा करने और कम से कम समय के लिए ट्रैक बंद करने की कवायद में रेलवे लगातार प्लानिंग में बदलाव कर रहा है। यही वजह है कि पूर्व में प्रस्तावित ट्रेन बंद करने के निर्णय को वापस लिया गया है।
सूत्रों के अनुसार रेलवे ने चूरू-सीकर ट्रेन मार्च तक शुरू करने का टारगेट दिया है। ऐसे में रेलवे अधिकारी पहले इस काम को पूरा करवाना चाहते हैं। इसके बाद सीकर-जयपुर का काम हाथ में लेना चाहते हैं। लेकिन इसमें तकनीकी दिक्कत है कि प्लेटफार्म तक चूरू रेल लाइन लाने के लिए मीटर गेज ट्रैक हटाना पड़ेगा। ऐसे में रेलवे अधिकारी ऐसा कोई विकल्प तलाश रहे हैं कि चूरू रेल लाइन शुरू होने के बाद जयपुर-सीकर ट्रेन बंद की जाए। इसके अलावा जयपुर जंक्शन पर सीकर लाइन का ब्रॉडगेज ट्रैक डालने में ज्यादा वक्त लगेगा। ऐसे में सीकर-जयपुर ट्रेन को ढहर का बालाजी तक चलाने पर भी विचार हो रहा है। ऐसे में सीकर-जयपुर ट्रेन को एक दिसंबर से बंद करने के निर्णय को वापस लिया गया है।
सीकर-चूरू ट्रैक का काम 80 फीसदी पूरा

सीकर-चूरू ट्रैक का काम करीब 80 फीसदी पूरा हो चुका है। ट्रैक का काम पूरा होने के बाद इंजन ट्रायल लिया जाएगा। इसके साथ ही बिल्डिंग वर्क का काम भी तेजी से चल रहा है। बिल्डिंग का काम पूरा होने के बाद सिग्नल व रिले रूम में मशीनरी फिटिंग होगी। लेकिन फतेहपुर बीड़ में काम अटकने की वजह से खासी परेशानी हो रही है। जेसीबी सहित अन्य संसाधन सड़क मार्ग के जरिए मंगवाने पड़ रहे हैं, ऐसे में ज्यादा वक्त लग रहा है।

एक अक्टूबर से बदलेगा समय

रेलवे द्वारा एक अक्टूबर से ट्रेनों के समय में बदलाव किया जा रहा है। इसे लेकर सीकर से रेवाड़ी, दिल्ली व जयपुर जाने वाली ट्रेनों की टाइमिंग को लेकर सर्वे किया जा रहा है। रेवाड़ी में दिल्ली की ट्रेनों को क्रॉसिंग देने और सीकर में जयपुर की ट्रेनों के मिलान को ध्यान में रखते हुए समय बदलाव हो सकता है। इसके अलावा पूर्व में दिए गए प्रस्तावों के तहत सीकर-दिल्ली के बीच कुछ नई ट्रेनें भी मिल सकती हैं।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें