• Hindi News
  • 3 Good News For Udaipur People Rajasthan

3 GOOD NEWS: राज्य सरकार ने पद सहित दिया 2.03 करोड़ का बजट

8 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

उदयपुर. शहर में मंगलवार को तीन अच्छे समाचार मिले। इसमें एक प्रमुख सड़क का काम लंबे इंतजार के बाद शुरू हो सका। कॉलेज रोड पर ओवरब्रिज का सर्वे पूरा हो गया। बड़े अस्पताल में दो शिफ्टों में डायलिसिस के आदेश भी आ गए।

एमबी अस्पताल के नेफ्रोलॉजी विभाग में अब किडनी रोगियों को दो शिफ्टों में निशुल्क डायलिसिस सेवाओं का लाभ मिल पाएगा। इसके लिए सरकार ने राज्य के छह मेडिकल कॉलेज को 1426 लाख रुपए का बजट व चिकित्सकों के पद मंजूर किए हैं। इसमें से यहां आरएनटी मेडिकल कॉलेज के एमबी अस्पताल में संचालित नेफ्रोलॉजी विभाग को 203 लाख रुपए मिले हैं। कॉलेज प्राचार्य के पास दो जनवरी को आया ऑर्डर विभागाध्यक्ष को फॉरवर्ड कर दिया गया है।

इस बजट के तहत 1.64 करोड़ रुपए नई मशीनों की खरीद, 23 लाख रुपए कंज्यूमेबल आइटम, 15 लाख रुपए वेतन व अन्य आवश्यक सामान के लिए दिए हैं। इसके अतिरिक्त पूरे राज्य में सीनियर रेजिडेंट, मेडिकल ऑफिसर्स, एमडी डॉक्टर्स, नर्सिंग स्टाफ, वार्ड बॉय, स्वीपर आदि के 96 पद भी स्वीकृत किए गए हैं।

इसके तहत स्थानीय विभाग में एक एमडी डॉक्टर, तीन टेक्नीशियन, तीन नर्सिंग स्टाफ व वार्ड बॉय, स्वीपर के पद मिले हैं। बताया गया कि सिविल स्ट्रक्चर के लिए भी बजट जल्दी ही आने की संभावना है। अगले ही महीने निशुल्क डायलिसिस की सेवाएं दो शिफ्टों में शुरू कर दी जाएंगी, जिससे सप्ताह में करीब चालीस से अधिक मरीजों को फायदा मिलेगा।

गुर्दा रोगियों को फायदा
वर्तमान में पर्याप्त सुविधा नहीं होने से किडनी के सभी मरीजों को निशुल्क डायलिसिस का फायदा नहीं मिल रहा था, लेकिन दो शिफ्टों में होने से अब अन्य मरीज भी इसका लाभ उठा सकेंगे।

आगे की स्लाइड्स में जानें अन्य दो अच्छी खबरें