पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • फर्जी बिल्टी पर गुजरात ले जाया जा रहा 49 हजार लीटर डीजल जब्त

फर्जी बिल्टी पर गुजरात ले जाया जा रहा 49 हजार लीटर डीजल जब्त

7 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
उदयपुर | रसदविभाग और सुखेर थाना पुलिस ने अवैध रूप से ले जाया जा रहा 49 हजार लीटर डीजल जब्त किया है। यह डीजल दो टैंकर में फर्जी बिल्टी पर बुधवार रात हरियाणा से गुजरात ले जाया जा रहा था। सूचना पर विभाग की टीम और सुखेर थाना पुलिस ने दोनों टैंकर जब्त कर एक ड्राइवर को गिरफ्तार किया। कार्रवाई देर रात तक चली।

रसद अधिकारी ने बताया कि दोनों टैंकर गुजरात नंबर के हैं। एक टैंकर के ड्राइवर गुजरात के अंतरजात (गांधीधाम, भुज) निवासी नवीन पुत्र रामजी अहीर को गिरफ्तार कर लिया गया, जबकि दूसरे का ड्राइवर भाग गया। टैंकरों की जांच की गई तो उनमें डीजल होने की पुष्टि हुई, लेकिन इसके दस्तावेजों के अनुसार टैंकरों में मिथाइल (एस्टर बी/100) पदार्थ होना बताया गया था। दस्तावेजों के अनुसार टैंकर अलवर जिले में भीलवाड़ी के चौपाकी रीको औद्योगिक क्षेत्र स्थित एसडी बायो डिपो डीजल सुपर फ्यूल प्राइवेट लिमिटेड से भुज (गुजरात) के छाजवाड़ा में रुद्राक्ष ट्रेडर्स के यहां ले जाया जाना था। रसद विभागीय टीम ने डीजल के सैंपल लेकर आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा 9 के तहत प्रकरण दर्ज कराया। टीम में डीएसओ हिम्मत सिंह भाटी, प्रवर्तन अधिकारी हितेश जोशी, प्रद्युम्न सिंह शामिल थे।

बाजार कीमत 27.67 लाख, वैट की चोरी

जांचमें सामने आया कि एक टैंकर में 24 हजार और दूसरे में 25 हजार लीटर डीजल था। यह किसी पंप से आधिकारिक रूप में नहीं लिया हुअा था। ऐसे में अवैध परिवहन होने के साथ ही हरियाणा का डीजल गुजरात ले जाया जा रहा था, जिससे वैट की चोरी हो रही थी। जब्त डीजल की बाजार कीमत 27.67 लाख रुपए है।

हरियाणागुजरात से जुड़े तार

दस्तावेजोंमें डीजल अलवर से गुजरात ले जाना बताया गया था, लेकिन ड्राइवर से पूछताछ में सामने आया कि डीजल हरियाणा की किसी फैक्ट्री से लिया गया था, जो भुज ले जाया जा रहा था। ड्राइवर्स को बताया गया था कि भुज पहुंचने पर उन्हें उस जगह का पता दिया जाएगा, जहां डीजल खाली करना है।