पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • एडीजी गर्ग बोले, कहां कहां गश्त की, सेल्फी लेकर दिखाएंगे पुलिस जवान, तभी लगेगी उनकी हाजिरी

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एडीजी गर्ग बोले, कहां-कहां गश्त की, सेल्फी लेकर दिखाएंगे पुलिस जवान, तभी लगेगी उनकी हाजिरी

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
डीजीपी ने निरीक्षण करते हुए जवान से कहा-तोंद कम करो

डीजीपीमनोज भट्ट सोमवार को आईजी ऑफिस में पुलिस अधिकारियों की बैठक लेने पहुंचे तो गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया, इस दौरान डीजीपी एक जवान के पास गए और बढ़ी तोंद की ओर इशारा करते हुए कम करने को कहा। डीजीपी ने आईजी, एसपी और सभी एडिशनल एसपी से मीटिंग में उदयपुर रेंज जिले की अपराध कानून व्यवस्था की जानकारी ली।

डीजीपी भट्ट ने बैठक के बाद पत्रकारों को बताया कि सड़क सुरक्षा को लेकर बने कानून में एक्सीडेंट के मामलों में सजा सख्त की जा रही है। पुलिस, एनजीओ और नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी जोधपुर सभी ने केन्द्र सरकार को सड़क सुरक्षा से संबंधित कानून में संशोधन के प्रस्ताव भेजे हैं, इसमें एक्सीडेंट गैर जमानती अपराध करने का संशोधन भी शामिल हो सकता है। डीजीपी ने बताया कि ऑनलाइन एफआईआर दर्ज करने की व्यवस्था को सफल बनाने के लिए डीओआईटी से सहयोग लिया जा रहा है। नेट कनेक्टिविटी को लेकर सभी थाना क्षेत्रों को चिह्नित कर आईटी विभाग के सहयोग से समाधान निकाल रहे हैं। बॉर्डर इलाकों के गांवों के बीच चल रहे विवादों पर डीजीपी ने कहा कि स्थानीय अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर समाधान निकालेंगे। इसके लिए प्रधानमंत्री के निर्देश पर कमेटियां बनी हैं। वेस्टर्न जोनल कमेटी में विभिन्न राज्यों के अधिकारियों एक मीटिंग हो चुकी है। शराब तस्करी की रोकथाम के लिए हरियाणा पुलिस से भी सहयोग लिया जा रहा है। डीजीपी भट्ट ने जिले और रेंज में चल रही व्यवस्था को संतोषजनक बताया।

बदमाशों की लिस्ट तैयार कर ईनाम की घोषणा करंे

एडीजीने कहा कि जिले में ईनामी घोषित अपराधी बहुत हैं। सभी थानों से कुख्यात 10-10 बदमाशों की लिस्ट तैयार करें। एसपी जिला स्तर पर ईनाम राशि घोषित कर इनकी जानकारी वेब पर अपडेट कराएं। यदि आमजनता से पुलिस को अपराधी की जानकारी मिलती है तो आमजनता को उसका क्रेडिट और ईनाम दें। एडीजी ने एफआईआर के साथ सभी डाटा को ऑनलाइन अपडेट करने के निर्देश दिए।

सीएस मीणा पर बेटी से अश्लीलता के मामले में कहा-शिकायत नहीं देखी

सीएसओपी मीणा पर उनकी प|ी ने बेटी के साथ अश्लीलता करने के आरोप लगाने के मामले में डीजीपी ने कहा कि शिकायत अभी उन्होंने देखी नहीं है, मामले में नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

बोहराप्रतिनिधि मंडल ने डीजीपी से की शिकायत, बोले- कार्रवाई नहीं हुई

7सितंबर को प्रोपर्टी व्यवसायी सैफी (37) पुत्र अब्बास अली बोहरा का बदमाश इनायत पिंजारा, रफीक ने अपहरण कर 50 हजार लूटे थे और एक जमीन विवाद में 28 लाख रुपए अवैध मांग की थी। व्यवसायी के मामला दर्ज कराने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हुई तो बोहरा समाज के कुछ लोगों के प्रतिनिधिमंडल ने आईजी ऑफिस में डीजीपी से मुलाकात की और मामला बताया। डीजीपी के मामला जानने के बाद उच्च अधिकारियों ने मीटिंग से ही थानाधिकारी को फोन कर कार्रवाई के निर्देश दिए।

उदयपुर पुलिस लाइन के काॅन्फ्रेंस हाॅल मे बैठक लेते एडीजी कपिल गर्ग (दाएं) बैठक में उपिस्थित पुलिस अधिकारी।

डीपीजी मनोज भट्ट ने गार्ड ऑफ ऑनर के दौरान सिपाही को बढ़ी हुई तोंद को देखकर इसे कम करने को कहा।

एफआईआर के साथ सभी डाटा ऑनलाइन करने के निर्देश

उदयपुर|सीसीटीएनएस को राज्य में बिना सिस्टम इंटीग्रेटर से लागू करने के लिए बने जिला प्रशिक्षण केन्द्र का एडीजी कपिल गर्ग ने निरीक्षण किया और सभी एसएचओ की पुलिस लाइन कॉन्फ्रेंस में बैठक ली। सीसीटी एनएस की जानकारी देने के साथ ही उन्होंने जवानों के गश्त की हाजिरी राज कॉर्प एप्लीकेशन के जरिए भरने के निर्देश दिए। रात को गश्त करते समय वह जहां-जहां भी घूमे मोबाइल में इस एप्लीकेशन के जरिए उस जगह की सेल्फी लें। सुबह उसकी हाजिरी एप्लीकेशन से ली गई फोटो को देखकर ही भरी जाए। आमतौर पर जवान गश्त में घूमने के बजाए हाजिरी दर्ज कराने के लिए चौराहे पर खड़े हो जाते हैं। पुलिस वेबपोर्टल को लेकर एडीजी ने बताया कि जनवरी 2016 से पुलिस विभाग ने पब्लिक के लिए एफआईआर के स्टेटस को ऑनलाइन देखने का ऑप्शन शुरू किया था। थाना पुलिस के स्टेटस अपडेट नहीं करने से जनता को आधी-अधूरी जानकारी ही मिल रही है। पुलिस विभाग इस ऑप्शन में गिरफ्तारियां जोड़ने वाला है। एफआईआर दर्ज होने के बाद पुलिस ने कितनी गिरफ्तारियां की हैं, यह भी अपडेट करना होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें