पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • गोगुंदा, पड़ावली में 147 मरीज, कुओं में ब्लिचिंग पाउडर छिड़का

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गोगुंदा, पड़ावली में 147 मरीज, कुओं में ब्लिचिंग पाउडर छिड़का

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
क्या है जनता जल योजना

जनता महामारी की चपेट में, जलदाय और पंचायत के बीच फंसी जल योजना

जनताजलयोजना स्थानीय ग्राम पंचायत और जलदाय विभाग के बीच उलझकर रह गई है, वहीं जिले के गोगुंदा और सेमारी में नदी और तालाबों का पानी पीने से संक्रमण के कारण जहां 22 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं सैकड़ों लोग महामारी की चपेट में है। दूसरी ओर जलदाय विभाग कह चुका है कि योजना के संचालन की पूरी जिम्मेदारी ग्राम पंचायत की है। पंचायत के पास इसके लिए बजट होता है। जबकि पंचायत का कहना है कि योजना के लिए पंचायत में कोई बजट नहीं आता, इसलिए मोटर या कुआं क्षतिग्रस्त होने पर जलदाय विभाग को ही ठीक कराना है। स्थिति जस की तस बनी हुई है।

गोगुंदा में ऐसा पानी पीने की मजबूरी।

कोटड़ा | मालवाका चौरा में सर्वे करती टीम।

गोगुंदा केआदिवासी क्षेत्र में मौसमी बीमारियों को लेकर क्षेत्रीय विधायक प्रतापलाल गमेती ने 15 दिन पहले ही गोगुंदा पंचायत समिति के विकास अधिकारी को चेता दिया था। विधायक ने गत माह 30 सितम्बर को विकास अधिकारी बीरबल सिंह को पत्र लिखकर कहा था कि समीजा और मादड़ा ग्राम पंचायत में बारिश से जनता जल योजना क्षतिग्रस्त हो गई है, इसे जल्द सही करवाएं। समीजा सरपंच भी बीडीओ को लिख चुके हैं कि जल योजना के लिए जो कुआं खोदा गया था, उसमें तेज बारिश में मिट्टी जाने से मोटर धंस गई है। ग्रामीणों को पानी की समस्या हो रही है। इस वजह से ग्रामीणों को मजबूरन नदी और तालाबों को पानी पीना पड़ रहा है।

^विधायक का पत्र मिला था। मादड़ा और समीजा पंचायत के जिस कुएं में योजना के तहत मोटर लगी है, वहां बारिश से कुएं में गंदा पानी भर चुका है। जिसकी सफाई के प्रयास जारी हैं। इस काम को कराने के लिए ग्राम पंचायत के पास बजट नहीं होता। पानी पिलाने का जिम्मा जलदाय विभाग का है। हम मिलकर काम करा रहे हैं। बीरबलसिंह जानू, विकास अधिकारी, गोगुंदा

उदयपुर. पिछले 15 दिनों से गोगुंदा के नाल पड़ावली क्षेत्र में मौत का तांडव मचा रही मौसमी बीमारी की महामारी प्रशासन के आंकड़ों में सोमवार को सामान्य नजर आई। गोगुंदा के नाल पड़ावली क्षेत्र में सामान्य बीमारी के कुल 147 मरीज सामने आए। रविवार को लगभग 800 मरीज सामने आए थे वहीं अब 147 रह गए हैं। गोगुंदा के नेला ग्राम पंचायत में मेडिकल टीम ने कुओं में ब्लिचिंग पाउडर का छिड़काव किया तथा जम्बूशिया मछली को छोड़ा गया। एसडीएम मुकेश कलाल ने मेडिकल टीम की बैठक ली।

जलदाय विभाग में एक्सईएन (ग्रामीण)विपिन जैन ने बताया कि ग्राम पंचायत पहले संकल्प पत्र भरकर देती है कि उसे जनता जल योजना का संचालन करना है और ग्रामीणों में उसकी जरूरत है। इसके बाद जलदाय विभाग पाइपलाइन बिछाने, टंकी बनवाने से लेकर मोटर लगवाकर पूरा सिस्टम तैयार करता है। पानी सप्लाई शुरू करने के बाद संबंधित ग्राम पंचायत को हैंडओवर कर देता है। इसके बाद भी कोई तकनीकी खामी होती है तो जलदाय विभाग ही दुरुस्त करता है। जिले में 130 जलयोजना है और इनमें से 99% संचालित है। गोगुंदा के मादड़ा समीजा में बारिश से जल योजना बंद हुई है तो उसे सही कराने की जिम्मेदारी ग्राम पंचायत की ही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें