• Hindi News
  • Local
  • Rajasthan
  • Udaipur
  • 22 विभागों की लगी स्टॉलें, सीएम ने विकास योजनाओं की रिपोर्ट ली

22 विभागों की लगी स्टॉलें, सीएम ने विकास योजनाओं की रिपोर्ट ली

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
उदयपुर. सीएमवसुंधरा राजे ने बुधवार को गांधी ग्राउंड में सरकार की उपलब्धियों पर आधारित सुराज प्रदर्शनी का आरंभ किया। उन्होंने हर विभाग की स्टॉल पर जाकर तीन साल में हुए कार्यों और चल रही योजनाओं का ब्यौरा लिया। एमपीयूएटी की स्टॉल पर सौंफ का ड्रिंक पीने के बाद सीएम ने इस कॉन्सेप्ट की तारीफ की। सभा के बाद आगनवाड़ी कार्यकताओं को सीएम से नहीं मिलने दिया गया जिससे नाराज कार्यकर्ताओं ने सीएम के खिलाफ नारे लगाए।

सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग ने एनजीओ को किया प्रजेंट : विभागने स्टॉल पर एनजीओ के सुहानी सर्दी प्रोजेक्ट को प्रदर्शित किया। यहां तीन स्वेटर रखे थे, जिस पर सुहानी सर्दी लिखा था। सीएम को बताया कि एनजीओ सुहानी सर्दी के तहत 10 हजार स्वेटर स्कूली छात्रों को वितरित करेगा।

पुलिस विभाग : स्टॉलपर पुलिस ने लेडी पेट्रोल टीम, पहल, संकट मोचन, ऑपरेशन गरिमा पुलिस राखी, ब्लड डोनेशन कैंप, जल स्वावलंबन में पुलिस के योगदान को बताया।

राजस्वविभाग : न्यायआपके द्वार के तहत लगने वाली लोक अदालतों को कठपुतली नाटक के जरिए प्रदर्शित किया।

ग्रामीणविकास एवं पंचायती राज खुलेमें शौच मुक्त, प्रधानमंत्री आवास योजना और मनरेगा की जानकारी दी।

माध्यमिकशिक्षा विभाग : सीएमको उत्कर्ष योजना की जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि स्कूलों में लड़कियों का नामांकन लड़कों के मुकाबले बढ़ा है। छात्राएं रिटेल मार्केटिंग, एग्रीकल्चर जैसे कोर्स चुन रहीं हैं।

इनविभागों ने भी दी जानकारी : महिलाबाल विकास विभाग ने आंगनवाड़ी केंद्रों पर चल रही योजनाओं की रिपोर्ट वहीं कृषि एवं उद्यानिकी विभाग ने मॉडल के जरिए फसल को कीट से बचाने के फेरोमैन और यलो ट्रेप नई तकनीकी की जानकारी सीएम को दी।

स्कूली छात्राओं को स्कूटी देतीं सीएम वसुधंरा राजे।

सीएम ने सांख्यिकी और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग की स्टॉल पर केशलैस ट्रांजेक्शन की जानकारी ली। जहां अधिकारी ने बताया कि अब शादी, जन्म और मृत्यु प्रमाणपत्र के लिए लोग pehchan.raj.nic.in पर आवेदन कर सकेंगे।

शादी, जन्म- मृत्यु प्रमाणपत्र ऑनलाइन बना सकेंगे

सीएम से नहीं मिलने दिया गया तो आगनवाड़ी कार्यकर्ता नारे लगाने लगे।

खबरें और भी हैं...