पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

छुट्टियों ने बढ़ाई प्रसूताओं की पीड़ा, अस्पताल में ही रहने को मजबूर महिलाएं

5 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
उदयपुर. तीन दिन की लगातार छुट्टी ने जनाना अस्पताल में प्रसूताओं की परेशानी बढ़ा दी है। आपातकालीन प्रसव कक्ष के सामने स्थित वार्ड में सोमवार को प्रसव के लिए महिलाओं की भीड़ लगी रही। डॉक्टर और स्टाफ नहीं होने के कारण दस्तावेज के काम नहीं हो पा रहे हैं जिससे जननी सुरक्षा योजना में प्रसव के बाद प्रसूताओं को मिलने वाली राशि नहीं मिल रही है।
रास्ते में लगानी पड़ी बेड
मजबूरन डिस्चार्ज होने के बाद भी महिला को अस्पताल में ही भर्ती रखना पड़ रहा है। एक ही बेड पर दो महिलाओं का एक साथ उपचार किया जा रहा था। लगातार नए प्रसव के केस भी आ रहे हैं जिससे वार्ड की स्थिति बिगड़ गई है। भीड़ इतनी ज्यादा हो गर्इ कि वार्ड के बीच रास्ते पर ही बेड लगाने पड़ गए। ड्यूटी पर तैनात नर्स को भी परेशान होना पड़ा। उन्होंने बताया कि दो तीन दिन पहले आई महिलाओं के दस्तावेज पूरे नहीं होने के कारण वह यहीं पर भर्ती हैं। इसके साथ कुछ महिलाओं का नाम व पता गलत होने के कारण भी समस्या आ रही है।
ग्रामीण महिला को दी जाती है इतने पैसे
नर्स ने बताया कि सरकार ने जननी सुरक्षा योजना में महिलाओं को मिलने वाली राशि को ऑनलाइन खाते में जमा करने की व्यवस्था की हुई है। प्रसव के बाद डिस्चार्ज के लिए वार्ड में उपस्थित नर्स को दस्तावेज पूरे कर सत्यापन के लिए डॉक्टर को भेजने होते हैं। सत्यापन के बाद ही महिला को डिस्चार्ज किया जाता है। इसमें ग्रामीण महिला को 1400 रुपए व शहरी क्षेत्र की महिला को 1000 रुपए की राशि दी जाती है। इसमें कुछ महिलाओं को जानकारी नहीं होती है तो वह दस्तावेज पूरे नहीं होने के पहले ही चिकित्सालय छोड़कर चली जाती हैं। उनको दोबारा बुलाया जाता है।
जनाना चिकित्सालय के अधीक्षक सुनीता माहेश्वरी ने कहा है कि रविवार को दोपहर तक भर्ती हुई महिलाओं के सारे दस्तावेज शनिवार को ही पूरे कर लिए थे जिससे महिलाओं को परेशानी नहीं हुई। छुट्टियों में कुछ समय के लिए कार्यालय खाेला जाता है।
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें