पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Band Or DJ To Play The Necessary Approval From The Collector

बैंड या डीजे बजाने के लिए कलेक्टर से मंजूरी जरूरी

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

उदयपुर. नगरीय सीमा में बैंड-बाजा, डीजे, लाउड स्पीकर बजाने या आतिशबाजी करने के लिए अब जिला कलेक्टर की इजाजत लेनी अनिवार्य होगी। कलेक्टर के इस आदेश के खिलाफ उदयपुर के बैंड एसोसिएशन की ओर से लगाई गई स्टे की अर्जी न्यायालय ने खारिज कर दी है।

सिविल न्यायाधीश (कनिष्ठ खंड) शहर उत्तर नीलम शर्मा ने उदयपुर जिला कलेक्टर के 16 मार्च 2011 के आदेश को जन हित की दृष्टि से सही माना।

कलेक्टर ने उदयपुर नगर सीमा में बैंड, लाउड स्पीकर, डीजे बजाने या आतिशबाजी करने से पूर्व उनके कार्यालय से इजाजत लेने की अनिवार्यता लागू की थी। इस आदेश को उदयपुर बैंड एसोसिएशन के 21 सदस्यों ने अदालत में चुनौती दी।

अदालत में एसोसिएशन के अध्यक्ष मोहम्मद रफीक व कार्यकारिणी सदस्यों ने अस्थायी निषेधाज्ञा का प्रार्थना-पत्र व शाश्वत निषेधाज्ञा का वाद पेश किया था।

अदालत ने अस्थायी निषेधाज्ञा का प्रार्थना-पत्र खारिज कर दिया। जिला प्रशासन की पैरवी करते हुए लोक अभियोजक हेमंत जोशी ने अदालत को बताया कि राजस्थान कोलाहल नियंत्रण अधिनियम की धारा 1963 तथा केंद्रीय कोलाहल नियंत्रण अधिनियम 2000 के तहत ध्वनि विस्तारक यंत्रों पर रोक लगाना जिला कलेक्टर के क्षेत्राधिकार का मामला है।

बैंड एसोसिएशन के अधिवक्ता शांति लाल पामेचा ने इस प्रकार का आदेश कलेक्टर के क्षेत्राधिकार के बाहर बताया।