• Hindi News
  • Dr.cp Joshi On Sat Eve Told About Upcoming Projects.

खुशखबरीः सिक्स लेन होगी चीरवा घाटे की जुड़वां सुरंग

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
उदयपुर. नाथद्वारा और उदयपुर के बीच गोमती फोरलेन रोड पर बनने वाली जुड़वा सुरंग की चौड़ाई छह लेन की होगी। यह जानकारी केन्द्रीय भूतल परिवहन और राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री सीपी जोशी ने दी। शनिवार को डॉ. जोशी दैनिक भास्कर के नए दफ्तर में मेहमान थे। उन्होंने कहा कि राजस्थान में सड़कों के विकास और निर्माण पर उनका विभाग बीस हजार करोड़ रुपए खर्च करेगा। इस योजना में शामिल मेवाड़ के ब्यावर वाया गोमती फोरलेन का निर्माण शुरू हो चुका है।
चंबल नदी का पानी भीलवाड़ा में लाए जाने के प्रोजेक्ट के बारे में उन्होंने कहा कि कोई अड़चन नहीं है और काम चल रहा है।डॉ. जोशी ने बताया कि उदयपुर से गोमती सड़क को फोरलेन बनाने का शिलान्यास नवंबर में उन्होंने मुख्यमंत्री के साथ गोमती चौराहे पर किया था। इस पर लगाई गई कंपनी सद्भाव कंस्ट्रक्शन ने काम शुरू कर दिया है।
चीरवा घाटे के नीचे सिक्स लेन ट्विंस टनल बनाई जाएगी जिसकी लंबाई आधा किलोमीटर होगी। फोरलेन रोड पर सिक्स लेन साइज की टनल भविष्य की जरूरत को देखकर बनाई जा रही है। डॉ. जोशी ने बताया कि गोमती से ब्यावर के बीच निर्मित टू लेन रोड को फोरलेन बनाने की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। गोमती-ब्यावर रोड के लिए भी बजट आबंटित कर दिया गया है। वर्तमान में टेंडर प्रक्रिया चल रही है। टेंडर फाइनल होते ही निर्माण शुरू कर दिया जाएगा।
उदयपुर-ब्यावर रोड कैलाशपुरी कस्बे के बाहर से निकलेगा। कैलाशपुरी से देलवाड़ा तक क्षेत्र के बाहर से 9 किलोमीटर का बायपास निकाला जाएगा। कैलाशपुरी व देलवाड़ा में तंग सड़कों पर भारी वाहनों का गुजरना जोखिमपूर्ण होने से बायपास निकालना तय किया गया है। इस मौके पर सुखाड़िया विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.आई.वी.त्रिवेदी, निंबाहेड़ा विधायक उदयलाल आंजना, मावली विधायक पुष्करलाल डांगी और कांग्रेस के देहात जिला अध्यक्ष लाल सिंह झाला भी मौजूद थे।
नाथद्वारा व कांकरोली में बनेंगे फ्लाईओवर
नाथद्वारा कस्बे में प्रवेश होते समय वाहनों को विकट घाटे से गुजरना पड़ता है। उदयपुर की तरफ आने वाले भारी वाहन बड़ी कठिनाई से चढ़ाई पार करते हैं। राजसमंद के विस्तार को देखते हुए शहर से होकर वाहन गुजारना संभव नहीं है। दोनों शहरों में उदयपुर-गौमती फोरलेन के ट्रैफिक संचालन के लिए फ्लाई ओवर्स बनाए जाएंगे। इन शहरों में जाने वाले वाहन सर्विस रोड से शहर में प्रवेश कर जाएंगे। आगे जाने वाले वाहन शहरों की यातायात व्यवस्था बिगाड़े बगैर फ्लाइओवर्स से निकल जाएंगे। नाथद्वारा में 28 फीट ऊंचा फ्लाईओवर बनेगा जबकि राजसमंद में राजनगर चौकी, सनवाड़ चौराहे को मिला कर फ्लाईओवर बनाया जाएगा।
राजनीति की कोई बात नहीं
भास्कर दफ्तर आए सीपी जोशी ने राजस्थान या कांग्रेस की राजनीति पर कोई भी बात नहीं की। उन्होंने कहा कि फिलहाल उनका पूरा फोकस उन कामों पर है जो पार्टी आलाकमान ने उन्हें सौंपे हैं। वह अपने विभाग से जुड़ी गतिविधियों पर पूरा ध्यान दे रहे हैं। उनके एजेंडे में पूरे देश से जुड़े ऐसे विकास कार्य हैं जो उनके विभाग के तहत आते हैं। हालांकि नाथद्वारा के विकास के मसले पर जरूर उन्होंने कहा कि वहां से वे सिर्फ एक वोट से हारे थे। इसलिए वहां के वोटरों के प्रति जो जिम्मेदारी बनती है, उसे लगातार निभा रहे हैं।