पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Forest Guard Recruitment Exam Date, Preparation

वनरक्षक भर्ती परीक्षा आज, तैयारी पूरी

9 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

उदयपुर. वन विभाग में संभाग स्तर पर वनरक्षकों के 236 पदों के लिए भर्ती परीक्षा रविवार को होगी। उदयपुर संभाग में 59 हजार 903 अभ्यर्थी बैठेंगे, जबकि उदयपुर वन मंडल स्तर पर 55 पदों के लिए 9794 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

सबसे ज्यादा अभ्यर्थी राजसमंद में हैं। वहां यहां 51 पदों के लिए 20 हजार 518 परीक्षार्थी पेपर देंगे। प्रतापगढ़ में शाम तक तैयारियां चलीं। मुख्य वन संरक्षक डॉ. एन.सी. जैन ने बताया कि वनरक्षक भर्ती परीक्षा के लिए उदयपुर में 33 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

उत्तर वन मंडल के 9, दक्षिण मंडल के 23 तथा वन्यजीव कार्यालय के लिए 01 परीक्षा केंद्र है।हर केंद्र में एक प्रभारी तथा 6 जोनल इंचार्ज नियुक्त किए गए हैं। नकल और अनुचित साधनों के इस्तेमाल पर नजर रखने के लिए पांच विजिलेंस टीमें बनाई हैं, जिनमें डीवाईएसपी, एसडीएम, तहसीलदार एवं वन अधिकारी शामिल हैं। वन विभाग ने अपने स्तर पर तीन ऐसी टीमें बनाई हैं, जो परीक्षा केंद्रों की आकस्मिक जांच करेंगी।

यह रहेगा परीक्षा का समय

परीक्षा दोपहर दो से अपराह्न 3.30 बजे तक होगी। परीक्षार्थी को एक घंटा पहले पहुंचना होगा। परीक्षा में 50 प्रश्न ऑब्जेक्टिव (वस्तुनिष्ठ) होंगे। मुख्य वन संरक्षक ने बताया कि अभ्यर्थियों को पासपोर्ट साइज के दो रंगीन फोटो,एक आईडी प्रूफ की मूल प्रति, ऑनलाइन जारी परीक्षा प्रवेश पत्र साथ लाना होगा। मोबाइल और केलकुलेटर प्रतिबंधित रहेंगे।