--Advertisement--

पहला ओवर खेला मेडन, फिर रोहित ने डबल सेन्चुरी से बना दिए 7 बड़े रिकॉर्ड

वनडे में रोहित शर्मा की ये तीसरी डबल सेन्चुरी रही। ऐसा करने वाले वो दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं।

Danik Bhaskar | Dec 13, 2017, 07:32 PM IST

स्पोर्ट्स डेस्क. रोहित शर्मा ने मोहाली वनडे में श्रीलंका के खिलाफ 208 रन की नॉटआउट इनिंग खेली। रोहित ने मैच में मेडन ओवर से शुरुआत की थी। रोहित ने 65 बॉल्स में फिफ्टी और 115 बॉल्स में सेन्चुरी पूरी की। लेकिन, इसके बाद उन्होंने अगले 100 रन केवल 36 बॉल्स में जड़ दिए और दोहरा शतक पूरा किया। सेन्चुरी के बाद 44वें ओवर में उन्होंने लगातार चार छक्के भी लगाए। ये मैच 141 रन से जीतकर टीम इंडिया ने अब तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच अब 17 दिसंबर को विशाखापट्टनम में खेला जाएगा।

तीन डबल सेन्चुरी लगाने वाले पहले क्रिकेटर

- रोहित ने 153 बॉल का सामना करते हुए 13 चौके और 12 सिक्स लगाए। उन्होंने 100 रन बनाने के बाद अगले 100 रन में 10 छक्के और 4 चौके लगाए।

श्रीलंका के खिलाफ दूसरी डबल सेन्चुरी

- रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे में दूसरी डबल सेन्चुरी लगाई। इसके पहले नवंबर, 2014 में उन्होंने इसी टीम के खिलाफ 264 रन बनाए थे। वनडे इतिहास की ये सबसे बड़ी इनिंग उन्होंने कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर खेली थी।

वाइफ को एनिवर्सरी गिफ्ट

- 13 दिसंबर को रोहित शर्मा और उनकी वाइफ रितिका सजदेह की दूसरी वेडिंग एनिवर्सरी भी थी। इस मौके पर उन्होंने फील्ड से ही इशारा करते हुए वाइफ की ओर देखा तो वो इमोशनल हो गईं। रोहित-रितिका की शादी 2015 में हुई थी। रोहित यहां फील्ड पर रिंग फिंगर को किस करते नजर आए।

आगे की स्लाइड्स में देखें- रोहित ने डबल सेन्चुरी से अपने नाम किए और कौन से रिकॉर्ड्स...

वनडे डबल सेन्चुरी लगाने वाले दूसरे कप्तान

- बतौर कप्तान वनडे में डबल सेन्चुरी लगाने वाले रोहित दूसरे कप्तान बन गए हैं। उनसे पहले वीरेंद्र सहवाग ऐसा कर चुके हैं। सहवाग ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 2011 में 219 रन की इनिंग खेली थी। तब वो टीम इंडिया के कप्तान थे। वहीं, विराट की गैरमौजूदगी में रोहित श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में कप्तानी कर रहे हैं।

17 साल बाद वनडे में इंडियन का ये कारनामा

- रोहित तीसरे ऐसे इंडियन ओपनर बन गए हैं, जिसने साल 2000 के बाद से वनडे में एक साल में 6 सेन्चुरी लगाई हों। 2000 में सौरव गांगुली ने ये कारनामा किया था। उनसे पहले सचिन तेंडुलकर 1996 और 1998 में ऐसा कर चुके हैं।

तोड़ा सहवाग की सेन्चुरी का रिकॉर्ड

- रोहित शर्मा इस इनिंग के साथ ही वनडे में भारत के लिए सबसे ज्यादा सेन्चुरी लगाने वाले चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। उन्होंने वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ा। रोहित के करियर की ये 16वीं सेन्चुरी रही। वहीं, सहवाग ने अपने करियर में 15 सेन्चुरी लगाई हैं।

सचिन के छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ा

- एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने के इंडियन रिकॉर्ड के मामले में रोहित शर्मा अब सचिन तेंडुलकर से आगे निकल गए हैं। सचिन ने 1998 में 40 सिक्स लगाए थे। वहीं, रोहित के नाम अब तक 41 सिक्स हो चुके हैं। वहीं, उन्हें श्रीलंका के खिलाफ अभी एक और वनडे मैच खेलना है।

सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले चौथे इंडियन

- दुनिया में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले बैट्समैन की लिस्ट में रोहित 9th नंबर पर पहुंच गए हैं। वहीं, इंडियन्स में वो 4th नंबर पर हैं। रोहित के नाम कुल 162 सिक्स हो गए हैं। इसके साथ ही वर्ल्ड में उन्होंने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर रिकी पोंटिंग (162) की बराबरी की। वहीं, इंडियन्स में अब वो एमएस धोनी (216), सचिन तेंडुलकर (195) और सौरव गांगुली (190) से पीछे हैं।

दूसरी बार एक इनिंग में सबसे ज्यादा सिक्स

- मोहाली वनडे में रोहित ने अपनी इनिंग में 12 सिक्स लगाए। एक वनडे इनिंग में उन्होंने दूसरी बार सबसे ज्यादा सिक्स लगाए हैं। इसका वर्ल्ड रिकॉर्ड भी रोहित के नाम ही है। उन्होंने 209 रन की डबल सेन्चुरी में 2013 में 16 सिक्स लगाए थे।